Thursday, Feb 27, 2020
us experts said donald trump''''s visit to india will be a complete success

अमेरिकी विशेषज्ञों ने कहा, डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा होगी पूरी तरह सफल

  • Updated on 2/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दक्षिण एशिया मामलों के प्रतिष्ठित अमेरिकी विशेषज्ञों ने कहा कि अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की आगामी भारत (India) यात्रा को देखना दिलचस्प होगा और यह कई मानकों पर 'पूरी तरह से सफल' होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे पर PM मोदी ने कहा- ट्रंप का करेंगे यादगार स्वागत

सीनेट से बरी होने के बाद ट्रंप की पहली यात्रा
व्हाइट हाउस (White House) ने इस सप्ताह घोषणा की कि ट्रंप का प्रथम महिला के साथ 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद (Ahmedabad) तथा नई दिल्ली (New Delhi) की यात्रा करने का कार्यक्रम है। 21वीं सदी के तीसरे दशक में यह अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी और महाभियोग सुनवाई में सीनेट से बरी होने के बाद भी उनकी पहली यात्रा होगी।

भारत विरोधी गतिविधियों के लिए धन देने वाला पाकिस्तानी गिरफ्तार

हजारों लोगों के सामने देंगे ऐतिहासिक भाषण
'कार्नेजी एन्डॉमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस' की सीनियर फेलो एश्ले टेलिस ने से कहा, 'मुझे लगता है कि ट्रंप की यात्रा को देखना दिलचस्प होगा और यह कई मानकों पर पूरी तरह से सफल होगी।' ट्रंप का गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद पहुंचने पर लाखों लोगों द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किए जाने की उम्मीद है। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नव निर्मित मोटेरा स्टेडियम में हजारों लोगों के सामने ऐतिहासिक भाषण दे सकते हैं।

अमेरिका: ट्रंप को को चुनाव से पहले बड़ी राहत, सीनेट ने महाभियोग के आरोपों से किया बरी

व्यापार विवाद पर विशेषज्ञों ने किया दावा
भारत से संबंधित मामलों पर सबसे प्रतिष्ठित विशेषज्ञों में से एक टेलिस ने कहा कि हालांकि वह इसे लेकर अनिश्चित हैं कि दोनों देशों के बीच व्यापार विवाद हल होगा या नहीं। सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस मुद्दे पर चुप्पी साधी हुई है। टेलिस ने कहा, 'हालांकि भारत सरकार ने दावा किया है कि दोनों देश एक समझौते के करीब हैं लेकिन मुझे नहीं लगता कि इस पर वास्तव में कोई प्रगति हुई है। रक्षा बिक्री पर कुछ प्रगति हुई होगी लेकिन वह भी अनिश्चित है।'

'सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज' में 'यूएस इंडिया पॉलिसी स्टडीज' में वधवानी चेयर रिक रोसॉव ने हालांकि उम्मीद जताई कि दोनों नेता हाल में आए व्यापार अवरोधों को दूर करने के लिए एक समझौता कर सकते हैं। भारत की यात्रा करने वाले ट्रंप लगातार चौथे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे। रोसॉव का मानना है कि भारत की यात्रा अब इतनी महत्वपूर्ण घटना नहीं है।     

State of the Union: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- चीन के साथ हमारे संबंध बेहद अच्छे

भारत दोनों मोर्चे पर महत्वपूर्ण
उन्होंने कहा, 'भारत निर्यात के लिए बड़ा और उभरता बाजार है और अमेरिका के लिए उभरता सुरक्षा साझेदार है, खासतौर से जब हम अफगानिस्तान से अपनी सेना कम करने और चीन से मुकाबला करने की बात करते हैं। भारत दोनों मोर्चे पर महत्वपूर्ण होगा।' न्यू अमेरिका में सीनियर फेलो और व्हाइट हाउस के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी अनीश गोयल ने कहा, 'यह यात्रा राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) दोनों के लिए राजनीतिक रूप से फायदेमंद होगी। भारत उन चुनिंदा देशों में से एक है जहां राष्ट्रपति लोकप्रिय हैं, इसलिए अहमदाबाद में उनकी रैली में बड़ी संख्या में लोग उमड़ सकते हैं। इसी तरह प्रधानमंत्री को भी राष्ट्रपति की मेजबानी से और समर्थन मिलेगा।'

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.