Tuesday, Oct 19, 2021
-->
us-has-closed-china-consulate-in-houston-china-prsgnt

अमेरिका ने दिए चीनी महावाणिज्‍य दूतावास को बंद करने का आदेश, चीन ने जलाए दस्तावेज, वीडियो हुआ वायरल

  • Updated on 7/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका ने चीन को अपने ह्यूस्‍टन स्थित महावाणिज्‍य दूतावास को जल्द से जल्द बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि ये अमेरिका द्वारा उठाया गया एक अप्रत्‍याशित कदम है लेकिन अमेरिका ने चीन को इसके लिए केवल 72 घंटे दिए हैं।

दरअसल, बताया जा रहा है कि अमेरिकी के इस आदेश के बाद चीनी दूतावास के कर्मचारी गोपनीय दस्‍तावेजों को जलाते हुए देखे गए हैं। जबकि आदेश को सुनकर चीन भड़क उठा है। और चीन ने इसपर जवाबी कार्रवाई की धमकी भी दी है।

बताया जा रहा है कि अमेरिका के आदेश के बाद मिले 72 घंटों में महावाणिज्‍य दूतावास को खाली करने के आदेश से चीन के विदेश मंत्रालय में हड़कंप मच गया है और चीन के विदेश मंत्रालय ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई है।

साथ ही विदेश मंत्रालय ने इस कदम की कड़ी निंदा की है और कहा है कि अमेरिका ने अगर इस गलत आदेश को वापस नहीं लिया तो चीन की तरफ से 'एक न्‍यायोचित और आवश्‍यक जवाबी कार्रवाई' हो सकती है।

उधर, अमेरिका का आदेश मिलते ही चीनी दूतावास के अंदर भूचाल आ गया और चीनी कर्मी बड़ी संख्‍या में गोपनीय दस्‍तावेजों को जलाते देखे गए हैं। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

वहीँ, अमेरिका द्वारा उठाए गये इस कदम के बाद अब चीन के साथ अमेरिका के संबंधों के और ज्‍यादा बिगड़ने की आशंका बढ़ गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.