Wednesday, Dec 08, 2021
-->
us intelligence report said china ordered to attack indian troops in galwan sohsnt

बड़ा खुलासा, चीनी जनरल ने गलवान में भारतीय सैनिकों पर हमले का दिया था आदेश

  • Updated on 6/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पुर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक घाटी में चीन के वरिष्ठ जनरल ने अपने सैनिकों को घाटी में स्थित भारतीय सेना की एक टुकड़ी पर हमला करने का आदेश दिया था।

'बायकॉट चाइना' मूवमेंट से घबराया चीन, इस तरह देने लगा है धमकी, पढ़े रिपोर्ट

पश्चिमी थियेटर कमांडर ने दी थी हमले की अनुमति

हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद गए थे। वहीं चीन की ओर से अपने सैनिकों की मौत को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है। चीन ने झड़प के दौरान अपने एक सीओ और दो अन्य अधिकारियों के मारे जाने की पुष्टि की है। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के पश्चिमी थियेटर कमांडर प्रमुख  झाओ जोंगकी ने गलवान में हमले की अनुमति दी थी। रिपोर्ट के मुताबिक झाओ भारतीय सैनिकों पर हमला कर भारत को सबक सीखाना चाहता था।

सुलह की कवायदः भारत व चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की वार्ता शुरू

चीन के 40 से अधिक सैनिक हताहत

वहीं दूसरी तरफ चीन के विदेश मंत्रालय ने दावा किया था कि भारतीय सैनिकों ने पहले चीनी सैनिकों पर हमला किया था। अमेरिकी रिपोर्ट की मांने तो ये साफ हो जाता है कि चीन इस हिंसक झड़प के जरिए भारत को अपनी सैन्य छमता व चीनी ताकत का संदेश देना चाहता था। चीन ने इस दौरान सोचा भी नहीं होगी की उसकी ये चाल उस पर ही उल्टी पड़ जाएगी और उसके 40 से अधिक सैनिक हताहत हो जाएंगे।  

ट्रंप ने कहा 'कुंग फ्लू' और चीन के खिलाफ शुरू हो गया ट्विटर पर नया ट्रेंड, जानिए क्या है मामला

क्या राष्ट्रपति शी जिनपिंग को थी हमले की जानकारी?
 
खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत को अमेरिका के पाले में जाता देख चीन काफी समय से भारत से चिढ़ा हुआ है। वहीं भारत 5G का ठेका चीन को न दे इसके लिए भी अमेरिका ने भारत से बातचीत की थी। रिपोर्ट में यहां तक कहा गया है कि इस हिंसक हमले की जानकारी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सहमती को लेकर अभी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। इस पूरे मामले पर चीनी सेना विशेषज्ञों का कहना है कि इस हमले की जानकारी जिनपिंग को जरूर होगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.