Monday, Mar 30, 2020
us open tennis todays 20 time grand slam winner federer will face indias sumit nagal

#USOpenTennis: आज 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर से होगा भारत के सुमित का मुकाबला

  • Updated on 8/27/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका (USA) के न्यूयॉर्क (New York) में टेनिस ग्रैंड स्लैम (Tennis Grand Slam) यूएस ओपन (US Open) का घमासान शुरू हो चुका है। इस घमासान के बीच आज भारत (India) के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) का मुकाबला 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्विजरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) से होगा। सबसे बड़ी बात ये है कि सुमित नागल रोजर फेडरर के ‌खिलाफ मैच से अपना ग्रैंड स्‍लैम डेब्यू करेंगे। सुमित नागल और रोजर फेडरर के बीच यूएस ओपन के पहले राउंड का मुकाबला खेला जाएगा।

गुजरात में बन चुका है विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, पीछे छूटा मेलबोर्न

सुमित ने आठ साल की उम्र में खेलना शुरू किया था टेनिस 

भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल हरियाणा (Haryana) के झज्जर जिले के रहने वाले हैं। सुमित के फौजी पिता सुरेश नागल (Suresh Nagal) को टेनिस में दिलचस्पी होने के चलते सुमित टेनिस खिलाड़ी बन गए। सुमित नागल ने आठ साल की उम्र में टेनिस खेलना शुरू किया था। सुमित को अच्छा टेनिस खिलाड़ी बनाने के लिए उनका परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया था। सुमित को 2010 के अपोलो टायर वालों की टैलेंट सर्च प्रतियोगिता में चुना गया। उसके बाद सुमित ने महेश भूपति (Mahesh Bhupati) एकेडमी में भी ट्रेनिंग ली। 

टीम के हितों को ध्यान में रख कर करूंगा फैसला: विराट कोहली

भारत के दो युवा टेनिस खिलाड़ी ले रहे हैं यूएस ओपन में हिस्सा

बता दें कि भारत के दो युवा टेनिस खिलाड़ी यूएस ओपन में हिस्सा ले रहे हैं। जिसमें सुमित नागल और प्रजनेश गुणेश्वरन (Prajnesh Guneshwaran) का नाम शामिल है। भारत के लिए 1998 के बाद ये पहला मौका है, जब एक ग्रैंड स्लैम में दो भारतीय हिस्सा ले रहे हैं। 21 साल पहले 1998 में लिएंडर पेस (Leander Paes) और महेश भूपति ने विंबलडन में ये कारनामा किया था। 22 साल के सुमित का ये पहला ग्रैंड स्लैम है। 

कर्नाटक: विभाग बंटवारे को लेकर आमने-सामने येदियुरप्पा और BJP, बनाए गए 3 उप मुख्यमंत्री

महेश भूपति हैं सुमित के मेंटोर

सुमित दिग्गज भारतीय टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति को अपना मेंटोर मानते हैं। महेश भूपति ने सुमित के खेल को काफी निखारा है। सुमित नागल 2015 में जूनियर ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले छठे भारतीय बने थे। उन्होंने वियतनाम के नाम हाओंग लि के साथ मिलकर विम्बलडन में लड़कों के वर्ग का युगल खिताब जीता था। अगर आज सुमित जीतते हैं तो वो भारतीय टेनिस में नया इतिहास रच देंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.