Sunday, Oct 17, 2021
-->
us-opens-treasure-for-novavax-company-coronavirus-vaccine-prsgnt

अमेरिका ने कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए खोला अपना खजाना, दिए इतने अरब

  • Updated on 7/8/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनियाभर में कोरोना का कहर अभी भी बरकरार है। अमेरिका में इसका सबसे ज्यादा प्रकोप देखने को मिल रहा है। लेकिन बीच खबर है कि नई कोरोना वैक्सीन के लिए अमेरिका ने अपना खजाना खोल दिया है।

खबर है कि अमेरिका ने कोरोना वैक्सीन को बनाने के लिए नोवावैक्स कंपनी को 1.6 अरब डॉलर का फंड मुहैया कराने का ऐलान किया है। ये पैसा अमेरिका ने अपने रैप स्‍पीड अभियान के तहत दिया है। इतना बड़ा अमाउंट किसी कंपनी को वैक्सीन के लिए दिया जा रहा है।

तिब्बत में पहुंच का मुद्दा: अमेरिका ने की चीन पर नई वीजा पाबंदियों की घोषणा

इतना ही नहीं, अमेरिका रेगेनेरोन कंपनी को भी 45 करोड़ डॉलर की सहायता कर रहा है। बताया जा रहा है कि नोवावैक्स कंपनी कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए नए तरीके खोज रही है।

वहीँ, ये भी बात सामने आई है कि अमेरिका ने नोवावैक्स कंपनी के साथ एक समझौता किया है जिसमें नोवावैक्स कंपनी इस साल के अंत तक वैक्सीन बनाने के बाद अमेरिका के स्वास्थ्य एवं रक्षा विभाग को 10 करोड़ डोज देगी।

मीडिया रिपोर्ट का दावा, WHO से आधिकारिक तौर पर अलग हुआ अमेरिका

क्या है ये वैक्‍सीन
बताया जा रहा है कि नोवावैक्‍स कंपनी की वैक्‍सीन को बनाने के लिए कीड़ों की कोशिकाओं का इस्‍तेमाल किया गया है। इसमें कीड़े की कोशिकाओं को कृत्रिम तरीके से कोरोना वायरस के मुख्य  हिस्‍से 'स्‍पाइक प्रोटीन' को बनाया जाएगा। इसी प्रोटीन की वजह से कोरोना वायरस इंसानी इम्यून सिस्टम को उत्तेजित के लिए कोशिकाओं में प्रवेश करता है। इस वैक्सीन को NVX-CoV2373 नाम दिया गया है और इसके अभी तक दो ट्रायल हो चुके हैं आखिरी ट्रायल भी जल्द होने जा रहा है।

Corona: ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो हुए संक्रमित, कई बार बिना मास्क के निकले थे बाहर

ऑक्‍सफर्ड से भी ज्यादा पैसा
बताया जा रहा है कि अमेरिका ने इस बार ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी से भी ज्‍यादा पैसा नवोवैक्स को दिया है। अमेरिका ने ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी को 1.2 अरब डॉलर दिए थे। वहीँ, अमेरिका को उम्मीद है कि ऑपरेशन रैप स्‍पीड अभियान के तहत वैक्‍सीन की करोड़ों डोज 2021 अमेरिका को मिल सकेंगी।

यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.