Thursday, Mar 04, 2021
-->
US President Joe Biden signed these important decisions sohsnt

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सत्ता संभालते ही पलटे ट्रंप के ये फैसले, मुस्लिम देशों पर अब...

  • Updated on 1/21/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक के बीच जारी एक लंबे सत्ता संघर्ष के बाद आखिर वो दिन आ ही गया जब जो बाइडेन ने यूएस के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। ये दिन न सिर्फ अमेरिका के लिए खास है बल्कि भारत के लिए भी गर्व का दिन है, क्योंकि भारतीय मूल की कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। जो बाइडेन ने सत्ता में आते ही पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई अहम फैसलों को पलट दिया।

अमेरिका के नए राष्ट्रपति ने पहले ही दिन सहयोगियों से रिश्ते सुधारने की बात कही

जनता से किए वादों को पूरा करने कि दिशा में पहला कदम
बाइडेन राष्ट्रपति के रुप में शपथ लेने के तुरंत बाद ही एक्शन मोड में आ गए और उन्होंने कई ऐसे फैसलों पर साइन किए जिनकी न सिर्फ अमेरिका में लंबे अरसे मांग थी, बल्कि खुद बाइडेन ने जनता से वादा किया था कि वे सत्ता में आते ही सबसे पहले किए गए वादे पूरा करेंगे। बाइडेन ने सत्ता पर काबिज होते ही सबसे पहला फैसला कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए लिया।

जानिए अमेरिका के राष्ट्रपति को क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं और सैलरी

इन अहम फैसलों पर भी लगाई मुहर
उन्होंने दूसरे बड़े फैसले के तहत अमेरिका की आम जनता को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया। इसके अलावा तीसरे फैसले के रूप में क्लाइमेंट चेंज के मामले पर अमेरिका वापसी, चौथा फैसला नस्लभेद को समाप्त करने की दिशा में प्रयास। पांचवे फैसले के तहत विश्व स्वास्थ्य संगठन से अलग होने के फैसले पर तत्काल प्रभाल से रोक लगाई। छठे फैसले के तहत बॉर्डर पर दीवार बनाने के फैसले को खारिज किया। बाइडेन ने सातवां जो बड़ा फैसला लिया वो था ट्रंप द्वारा जिन मुस्लिम देशों को प्रतिबंधित किया गया उन्हें बहाल करने का। आठवां फैसला लिया छात्र लोन की किस्त वापसी सितंबर तक के लिए स्थगित करना।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.