Sunday, Nov 28, 2021
-->
us president trump signs for big announcement at howdy modi program

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दिए संकेत, 'Howdy Modi' कार्यक्रम में कर सकते हैं बड़ी घोषणा

  • Updated on 9/20/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमेरिका के राष्ट्रपति राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  (DONALD TRUMP) ने संकेत दिया है कि वह रविवार को ह्यूस्टन में होने वाले ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में कोई घोषणा कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में ट्रम्प प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के साथ करीब 50,000 भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करेंगे। व्हाइट हाउस ने दोनों देशों के बीच विशेष जुड़ाव रेखांकित करते हुए सोमवार को घोषणा की थी कि ट्रम्प 22 सितंबर को मोदी के साथ ह्यूस्टन रैली में भाग लेंगे।     

सशस्त्र बलों में 2029-30 तक 75 फीसदी देशी तकनीक का होगा इस्तेमाल: रक्षा मंत्री

पहली बार ट्रम्प और मोदी एक साथ मंच साझा करेंगे

यह पहली बार होगा, जब ट्रम्प और मोदी एक साथ मंच साझा करेंगे। यह दोनों नेताओं की तीन महीनों में तीसरी बैठक होगी। इससे पहले उन्होंने जून में जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन और पिछले महीने फ्रांस में जी-7 शिखर सम्मेलन में मुलाकात की थी। ट्रम्प ने वाशिंगटन डीसी से कैलिफोर्निया जाते समय ‘एयर फोर्स वन’ विमान में बुधवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘हो सकता है। प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के साथ मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं। ट्रम्प से पूछा गया था कि क्या वह ह्यूस्टन रैली में कोई घोषणा करेंगे, जिसके जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह बात की।    

पाकिस्तान और चीन की सीमा पर मंडराने वाले हैं भारतीय लड़ाकू विमान, जानें क्यों?        

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, दोनों देशों के अधिकारी ह्यूस्टन में मोदी और ट्रम्प की मुलाकात से पहले एक व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहे हैं। ट्रम्प ने शिकायत की थी कि भारत द्वारा अमेरिकी उत्पादों पर लगाए जाने वाले शुल्क ‘‘अब स्वीकार्य’’ नहीं हैं, जिसके बाद दोनों देशों के बीच व्यापारिक तनाव बढ़ गया है। अमेरिका ने जून में व्यापार में सामान्यीकृत तरजीह व्यवस्था के तहत भारत के लाभार्थी विकासशील देश के दर्जे को समाप्त कर दिया था।     

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हल्के लड़ाकू विमान तेजस में भरी उड़ान, बनाया यह रिकॉर्ड

जवाब में भारत ने अमेरिका के 28 उत्पादों पर पांच जून से कर लगा दिया था जिसमें बादाम और सेब शामिल हैं। ह्यूस्टन कार्यक्रम के लिए भारतीय-अमेरिकियों के रिकॉर्ड संख्या में पंजीकरण कराने के बारे में ट्रम्प ने कहा कि उनके रैली में शामिल होने की घोषणा के बाद इस कार्यक्रम के लिए भीड़ और बढ़ गई है। इस कार्यक्रम के लिए 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों ने पंजीकरण कराया है। ह्यूस्टन कार्यक्रम के बाद ट्रम्प ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ओहायो की यात्रा करेंगे।     

CJI गोगोई पर यौन प्रताड़ना का आरोप लगाने वाली महिला के खिलाफ केस बंद

ट्रंप (DONALD TRUMP) ने कहा कि उनके भारत और पाकिस्तान दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के इतर ट्रम्प अगले हफ्ते पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात कर सकते हैं। मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र के लिए 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका में होंगे। मोदी दूसरी बार लोकसभा चुनाव मई में जीतने के बाद पहली बार अमेरिका जाएंगे। दोनों नेता इस सत्र के इतर न्यूयार्क में भी मुलाकात करेंगे।      

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.