Thursday, Nov 14, 2019
us-vice-president-mike-pence-to-meet-pm-modi-next-week

अगले हफ्ते एशिया दौरे पर आएंगे US उपराष्ट्रपति पेन्स, PM मोदी से करेंगे मुलाकात

  • Updated on 11/9/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका के उप-राष्ट्रपति माइक पेन्स अगले सप्ताह अपनी चार देशों की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलेंगे। व्हाइट हाउस ने बताया कि इसी दौरान पेन्स अमेरिका-आसियान सम्मेलन और सिंगापुर में आयोजित हो रहे पूर्वी एशिया सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे।

सामान्य तौर पर इन सम्मेलनों में अमेरिका के राष्ट्रपति हिस्सा लेते हैं। लेकिन इस बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनुरोध पर पेन्स अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। पेन्स 11 से 18 नवंबर के बीच जापान, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी जाएंगे। इस दौरान वह अमेरिका-आसियान सम्मेलन, सिंगापुर में आयोजित हो रहे पूर्वी एशिया सम्मेलन और पापुआ न्यू गिनी में आयोजित एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) की बैठक में हिस्सा लेंगे।

छत्तीसगढ़: आज नक्सल प्रभावित बस्तर में चुनावी बिगुल फूकेंगे PM मोदी

व्हाइट हाउस ने बताया कि पेन्स अपनी यात्रा के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसिंग लूंग, पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री पीटर ओ’नील और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मिलेंगे। इनके अलावा भी पेन्स अन्य द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे। अमेरिका-आसियान सम्मेलन, सिंगापुर में पूर्वी एशिया सम्मेलन और पापुआ न्यू गिनी में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) की बैठक में पेन्स के साथ अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बाल्टन भी भाग लेंगे।

नोटबंदी के विरोध में आज देशभर में प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

उप-राष्ट्रपति की प्रेस सचिव अलिशा फराह ने बताया कि उप-राष्ट्रपति अमेरिका-आसियान सम्मेलन और एपेक में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रतिनिधित्व कर गौरव महसूस कर रहे हैं। इन बैठकों में वह क्षेत्र में अमेरिकी नेतृत्व, स्वतंत्रता, आर्थिक समृद्धि और हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा की अपनी प्रतिबद्धताएं दोहराएंगे। उन्होंने कहा कि बतौर उप-राष्ट्रपति पेन्स तीसरी बार इस क्षेत्र के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान वह कोरियाई प्रायद्वीप के अंतिम और पूर्ण परमाणु निरस्रीकरण के राष्ट्रपति ट्रंप के संकल्प को दुहराएंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.