Saturday, Jan 22, 2022
-->
use-these-skin-care-tips-for-this-monsoon-season

बारिश के मौसम में Skin Care को लेकर बरतें ये सावधानियां

  • Updated on 7/23/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बरसात का मौसम अब शुरू हो चुका है। बरसात के मौसम की पहली बारिश से जहां एक ओर गर्मी से राहत मिलती है, वहां दूसरी ओर इस मौसम में मुंहासे, खुजली, जलन और लाल दाग जैसी हेल्थ और स्किन संबंधी समस्याएं होना आम बात है। ऐसे में स्किन का अच्छे से ख्याल रखना बहुत जरुरी है।

पीरियड्स में भूलकर भी न करें यह काम, नहीं तो बढ़ जाएगी परेशानी

आजमाएं ये तरीके

-अक्सर लोग बरसात के मौसम में मॉइश्चराइजर का इस्तोमाल  नहीं करते। उन्हें लगता है कि इससे स्किन चिपचिपी हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं है। बरसात में भी त्वचा को पोषण की जरूरत होती है, बार-बार पानी में भीगने से त्वचा ड्राई हो जाती है, जिससे खुजली और रैशेज होने की आशंका बनी रहती है। ऐसे में त्वचा का मॉइश्चराइड होना बहुत जरूरी है। बारिश के मौसम में भी मॉइश्चराइजर का इस्तोमाल करें।

-बरसात के मौसम में एक अच्छा एंटी-बैक्टीरियल टोनर भी इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम में नमी के कारण स्किन के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं, जिसकी वजह से अक्सर चेहरे पर मुहांसे की समस्या सामने आती है।  टोनर की जगह आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Navodayatimes-बारिश में ज्यादा  देर भीगना सही नहीं है। ज्यादा देर बारिश में भीगने से आपको इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है।कोशिश कीजिए कि आपकी स्किन ज्यादा देर तक गीली न रहे, इससे आपको फंगल इंफेक्शन हो सकता है।

-बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से फैलती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को समय-समय पर साफ करते रहें। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.