Sunday, Aug 07, 2022
-->
uttar pradesh 12th intermediate board exams 2021 have been cancelled today pragnt

UP Board Exam Cancel: यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द, CM योगी ने लिया फैसला

  • Updated on 6/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सीबीएसई-सीआईएससीई और अन्य राज्यों ने बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी है। इसके बाद मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी गुरुवार को 12वीं की राज्य बोर्ड परीक्षा/इंटरमीडिएट रद्द करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुई बैठक में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) पर यह फैसला लिया गया है। इसकी जानकारी डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने दी है।

यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द
कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (UP Board) की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं भी गुरुवार को रद्द कर दी गई। सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है।

सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने के केंद्र के फैसले पर जताई खुशी

CM योगी ने बैठक में लिया फैसला
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस सिलसिले में की गई बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी शामिल थे। यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए 26 लाख परीक्षार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर पिछले महीने यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा भी निरस्त कर दी थी। इसके बाद हाई स्कूल के 30 लाख परीक्षार्थियों को 11वीं कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। 

पीएम मोदी के निर्णय से ली प्रेरणा- CM योगी
मुख्यमंत्री योगी ने खुद ट्वीट कर लिखा, 'कोविड महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है।' उन्होंने लिखा, 'आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से योगी सरकार ने निर्णय लिया है कि वर्तमान शैक्षिक सत्र में माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा।'

देश में Covid-19 टीके की 22 करोड़ से अधिक लगाई गईं डोज, जानें किस उम्र को मिली कितनी खुराक

इन राज्यों में हुई 12वीं की परीक्षा रद्द
केंद्र सरकार द्वारा देश में सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द किए जाने के एक दिन बाद मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तराखंड सरकार ने बुधवार को 12वीं की राज्य बोर्ड परीक्षा/इंटरमीडिएट रद्द करने का फैसला किया है। कोरोना महामारी के दौर में विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक, गोवा और उत्तर प्रदेश उन राज्यों में शामिल है जिन्होंने कहा कि वह जल्द ही इस संबंध में अंतिम निर्णय का ऐलान करेंगे।

CBSE के बाद अब तक इन राज्यों में हुई 12वीं की परीक्षा रद्द

12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द
बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद्र सरकार ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह फैसला छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद इस फैसले की घोषणा की गई। साथ ही यह फैसला भी हुआ कि सीबीएसई 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के परिणामों को समयबद्ध तरीके से एक पूर्णत: स्‍पष्‍ट उद्देश्यपरक मानदंड के अनुसार संकलित करने के लिए आवश्‍यक कदम उठाएगा।

बिना परीक्षा के आएगा 12वीं का रिजल्ट, DU के वीसी ने बताया कैसे होगा दाखिला

छात्रों के हित में लिया गया फैसला - PM मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'छात्रों का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और इससे किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है।' उन्होंने कहा कि परीक्षा को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों की उत्सुकता को समाप्त किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे तनाव भरे माहौल में छात्रों को परीक्षा में शामिल होने को लेकर दबाव नहीं डाला जाना चाहिए। पीएमओ ने कहा, 'कोविड के कारण उत्‍पन्‍न अनिश्चित परिस्थितियों और विभिन्न हितधारकों से प्राप्त राय एवं सुझावों को ध्‍यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया कि इस वर्ष 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी।'

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.