Saturday, Apr 04, 2020
uttar pradesh budget 2020 yogi government fourth union budget

UP Budget 2020: योगी सरकार का चौथा बजट पेश, नई योजनाओं और पर्यटन पर विशेष जोर

  • Updated on 2/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने आज अपना चौथा बजट पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) लाल सूटकेस के साथ विधानसभा पहुंचे और उनका यह पहला बजट है। कैबिनेट की बैठक में 5 लाख 12 हजार 860 करोड़ 72 लाख रुपए के बजट को मंजूरी मिली है। यूपी के इतिहास का यह सबसे बड़ा बजट है।

राम मंदिर न्यास से की अयोध्या में कब्रिस्तान की जमीन छोड़ने की अपील

अयोध्या में पर्यटन पर खर्च करेगी सरकार
उत्तर प्रदेश विधानसभा में वर्ष 2020-21 के लिए मंगलवार को 5,12,860.72 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया। राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सदन में बजट पेश करते हुए जानकारी दी कि बजट में 10,967.80 करोड़ रुपये की नई योजनाओं का प्रावधान किया गया है। बजट में धार्मिक स्थलों पर विशेष ध्यान दिया गया है। अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए 85 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। वहीं अयोध्या हवाई अडडे के लिये 500 करोड़ रूपये का प्रस्तावित हैं। वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना के लिए बजट में 180 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।

मायावती को रास नहीं आया यूपी के लिए योगी सरकार का बजट 2020

कानपुर, आगरा और गोरखपुर मेट्रो के लिए कई सौ करोड़
इसके अलावा गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपये, वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए 200 करोड़ रुपये का भी प्रावधान किया गया है। खन्ना ने कहा कि मेरठ, गाजियाबाद, फिरोजाबाद, अयोध्या, गोरखपुर, मथुरा-वृंदावन और शाहजहांपुर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा। बजट में कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए 358 करोड़ रुपये, आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए 286 करोड़ रुपये तथा गोरखपुर और अन्य शहरों की मेट्रो के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रस्तावित किए गए हैं।

फडणवीस मामले में कोर्ट ने पुनर्विचार याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

बजट में नई योजनाओं और पर्यटन पर विशेष जोर
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य विधानसभा में 5,12,860.72 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट में नई योजनाओं और पर्यटन पर विशेष जोर है। बजट का आकार पिछले साल के बजट से 33,159 करोड़ रुपये अधिक है जो 4,79,701.10 करोड़ रुपये था। बजट में नई योजनाओं के लिए 10,967.87 करोड़ रुपये का प्रावधान है। अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवसंरचना के विकास के लिए 85 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है जबकि अयोध्या हवाई अड्डे के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है। तुलसी स्मारक भवन के नवीकरण के लिए 10 करोड़ रुपये की व्यवस्था बजट में है।

#CPI की वृंदा करात ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को बताया ‘राष्ट्रीय सर्वनाश संघ’

बजट को BSP ने बताया दिशाहीन
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में सदन में बजट पेश करते हुए कहा कि वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना के लिए 180 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है जबकि काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था बजट में है ।यह योगी सरकार का चौथा बजट है। वित्त मंत्री का बजट भाषण पूरा होते ही बसपा नेता लालजी वर्मा ने बजट को 'दिशाहीन' करार दिया। इस पर अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि सदस्य को बजट पर चर्चा के दौरान बोलने का अवसर मिलेगा। बजट आकलन के अनुसार कुल प्राप्तियां 5,00,558.53 करोड रुपए अनुमानित हैं। कुल व्यय 5,12,860.72 करोड़ रुपए अनुमानित है ।

बजट पेश होने से पहले राजधानी लखनऊ में कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा परिसर में विरोध प्रदर्शन किया। हाथों में तख्तियां लेकर बीजेपी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

BJP के ‘राम’ का सामना करेंगे AAP के ‘हनुमान’, हर महीने होगा पाठ

UP सरकार का बजट जनता की आकांक्षाओं के साथ छलावा -मायावती
बसपा (BSP) की अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार के बजट को जनता की अपेक्षाओं के साथ छलावा बताते हुए कहा है कि बजट में सरकार ने जो बड़े बड़े वादे और दावे किए हैं वे पूरी तरह से खोखले हैं। राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये ट्वीट कर कहा, ‘‘उप्र सरकार का आज विधानसभा में पेश बजट जनता की आशाओं व आकांक्षाओं के साथ छलावा है। इस बजट से प्रदेश का विकास और यहां की 22 करोड़ जनता का हित एवं कल्याण संभव नहीं है।’’ 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.