Thursday, Nov 14, 2019
uttar pradesh cylinder blast in mohammadabad mau many injured

उत्तर प्रदेश: मऊ में सिलेंडर फटने से 13 लोगों की मौत, 15 घायल

  • Updated on 10/14/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मऊ (Mau) जिले में वालिदपुर स्थित एक मकान में सोमवार सुबह सिलेंडर फटने (cylinder blast) से 13 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 15 लोग घायल हो गए हैं। फिलहाल राहत एवं बचाव कार्य जारी है।

छोटू विश्वकर्मा के पड़ोसियों कन्हैया विश्वकर्मा और कटवारी धोबी के मकान अगल बगल थे । विस्फोट में तीनों के मकान धराशायी हो गये । बचाव अभियान के दौरान घायलों को निकाल गया। लखनऊ में पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार (praveen kumar) ने मऊ के पुलिस अधीक्षक के हवाले से अभी तक 13 लोगों के मरने की पुष्टि की है। शव बहुत बुरी हालत में हैं और उनकी पहचान की जा रही है।  

जनसंख्या विस्फोट पर गिरिराज सिंह ने कहा- आगामी सत्र में मोदी सरकार ला सकती है कड़ा कानून

पुलिस ने बताया कि वलीदपुर गांव के निवासी छोटू विश्वकर्मा के घर पर उनकी पत्नी रीता सुबह बच्चियों को स्कूल भेजने के लिए नाश्ता बना रही थी। तभी अचानक रसोई गैस के सिलेंडर में विस्फोट हो गया। उन्होंने बताया कि विस्फोट इतना भीषण था कि दो मंजिला इमारत ध्वस्त हो गयी। साथ ही बगल में स्थित कन्हैया विश्वकर्मा का मकान भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। इन दोनों मकानों के मलबे में दो दर्जन से अधिक लोग दब गये। 

पुलिस के अनुसार, विस्फोट की सूचना मिलने पर मलबा हटाने और बचाव कार्य को शुरु किया गया। सहायता के लिए जिला प्रशासन ने वाराणसी एनडीआरएफ (NDRF) की टीम को भी बुलाया है जो बचाव कार्य कर रही है। अभी तक मलबे से 13 शव निकाले जा चुके हैं। 15 घायलों को इलाज के लिए आजमगढ़ (Azamgarh) और मऊ जिला अस्पताल (Distict hospital) में भर्ती कराया गया है।

यूपी में कानून-व्यवस्था पर उठे सवाल, #BJP सभासद की गोली मारकर हत्या

उधर लखनऊ में अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया ‘‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi adityanath) ने मऊ में सिलेंडर फटने से लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों के उपचार की समुचित व्यवस्था करने तथा इस हादसे के पीड़ितों को हरसंभव मदद एवं राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।‘‘

पुलिस ने बताया कि फायर बिग्रेड और जेसीबी (JCB) मशीन की मदद से मलबा हटाया जा रहा है। मौके पर उपस्थित लोग भी मलबा हटाने में प्रशासन की मदद कर रहे हैं। आयुक्त कनक त्रिपाठी के अनुसार, 13 लोगों की जान जा चुकी है वहीं घायलों की संख्या 15 है। घटना स्थल पर जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी (Gyan prakash tripathi) और पुलिस अधीक्षक अनुराग आय्यर मौजूद हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.