Thursday, Jan 27, 2022
-->
uttar pradesh yogi bjp govt tax alcohol liquor wine bear petrol diesel also costly lockdown rkdsnt

योगी सरकार ने भी यूपी में बढ़ाया शराब पर टैक्स, पेट्रोल-डीजल भी हुआ महंगा

  • Updated on 5/6/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली, हरियाणा के बाद अब योगी सरकार ने भी शराब पर टैक्स बढ़ा दिया है। यूपी सरकार ने आज बढ़े हुए टैक्स का ऐलान किया। कोविड टैक्स देसी विदेशी दोनों ही ब्रांड की शराब पर बढ़ाया गया है। कुल मिलाकर कैबिनेट ने 10 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इसमें पेट्रोल और डीजल और हर तरह के शराब के दामों में वृद्धि के फैसले भी शामिल हैं। 

श्रमिक स्पेशल ट्रेनें रोकने का भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने किया बचाव, उठे सवाल

पेट्रोल और डीजल भी हुआ महंगा

कैबिनेट ने देशी और अंग्रेजी शराब के साथ-साथ पेट्रोल और डीजल के दामों में भी वृद्धि की भी मंजूरी दी गई है। डीजल और पेट्रोल के दामों में वृद्धि से सरकार को 2070 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होगी। इस क्रम में प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल के दामों में क्रमश: दो और एक रुपये की वृद्धि को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। इस वृद्धि के बाद उप्र में पेट्रोल 71.91 पैसे की जगह 73.91 रुपये व डीजल 62.86 पैसे की जगह 63.86 रुपये प्रति लीटर के भाव मिलेगा। इस वृद्धि से सरकार को 2350 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा। बढ़ी दरें आज रात 12 बजे से लागू हो जाएगी।

बिहार में कोरोना: सर्वदलीय बैठक में CM नीतीश के सामने तेजस्वी लगाई सुझावों की झड़ी

शराब इस तरह हुई महंगी

इसी क्रम में प्रति बोतल देशी शराब के दाम में 5 रुपये की वृद्धि का फैसला भी कैबिनेट ने लिया है। विदेशी शराब (कोनामी) 180 एमएल तक 10 रुपये, 500 एमएल तक 20 रुपये व 500 एमएल से अधिक 30 रुपये महंगी होगी। रेगुलर 180 एमएल तक 20 रुपये, 500 एमएल तक 30 रुपये और 500 एमएल से अधिक 50 रुपये महंगी होगी। विदेशी शराब प्रीमियम 180 एमएल तक 100 रुपये, 500 एमएल तक 200 रुपये और 500 एमएल से अधिक 400 रुपये महंगी होगी। इससे 2359 करोड़ रुपये का फायदा होगा। इन प्रावधानों को भी कैबिनेट से मिली मंजूरी।

तेलंगाना ने कोरोना लॉकडाउन को 17 मई के बाद भी बढ़ाया, पूरे राज्य में लगेगा कर्फ्यू

योगी सरकार ने बढ़े टैक्स को कोविड कर बताया है। देसी शराब पर ₹5 रुपए की बढ़ोतरी की गई है, जबकि विदेशी मदिरा 180ml तक ₹10 का इजाफा किया गया है। 500 एमएम तक ₹20, 500ml से ऊपर ₹30 बढ़ा दिया गया है। 

केजरीवाल सरकार ने अब जमीन रजिस्ट्री के ऑफिस खोले, राजस्व आना शुरू

विदेशी रेगुलर में 50 रुपये प्रति बोतल बढ़ा दी गई है। 500 ml से अधिक पर विदेशी इंपोर्टेड बोतल पर 400 रुपये बढ़े हैं। शराब पर बड़े दाम से 2350 करोड़ का राजस्व उत्तर प्रदेश सरकार को मिलेगा। बता दें कि इन दिनों शराब को लेकर पीने वाले बेहद मेहबान हैं। दुकानों के आगे लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। इस वजह से भी टैक्स में इजाफा किया जा रहा है।

गडकरी के पैकेज को लेकर सुब्रमण्यन स्वामी का केंद्रीय वित्त मंत्रालय से सवाल

क्वारनटीन का उल्लंघन सजा का ऐलान
इसके साथ ही योगी सरकार ने यूपी में क्वारनटीन का उल्लंघन करने पर 1 से 3 साल की सजा का ऐलान किया है। इसके साथ ही जुर्माना 10 हजार से एक लाख तक जा सकता है।अस्पताल से भागने पर 1 से 3 वर्ष की सजा और जुर्माना 10 हजार से एक लाख तक किया गया है। कोरोना वॉरियर्स की सुरक्षा के मद्देनजर योगी सरकार ने यह सख्त कानून बनाया है।

- नए अध्यादेश में सरकार ने कोरोना पर नियंत्रण और इलाज के लिए दो प्राधिकरणों के गठन का भी फैसला हुआ है। इस क्रम में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक राज्य महामारी नियंत्रण प्राधिकरण बनेगा। इसमें मुख्य सचिव सहित सात अन्य अधिकारी सदस्य होंगे। इसके अलावा डीएम की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जिला महामारी नियंत्रण प्राधिकरण का भी गठन होगा। 

-राज्य प्राधिकरण महामारी के रोकथाम नियंत्रण से संबंधित मामलों में सरकार को परामर्श देगा, जबकि जिला प्राधिकरण जिले में विभिन्न विभागों के क्रियाकलापों में समन्वय स्थापित करेगा।

CAA प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी को लेकर 1100 फेमिनिस्ट सक्रिय, निशाने पर दिल्ली पुलिस

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.