Wednesday, Dec 01, 2021
-->
uttarakhand 53 killed in chamoli tragedy many still missing prshnt

उत्तराखंड: चमोली त्रासदी में मरने वालों की संख्या हुई 53, अब भी कई लापता, रेस्क्यू आपरेशन जारी

  • Updated on 2/15/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तराखंड (Uttarakhand) के चमोली में तपोवन-रैणी आपदा (Tapovan-Rain disaster) के बाद से चल लगातार अलग-अलग तरह से रेस्क्यू आपरेशन चलाए जा रहे हैं। इस त्रासदी में अब तक मरने वालों की संख्या 53 हो गई है। रविवार को रेस्क्यू आपरेशन के दौरान कुल 19 शव बरामद किए गए। तपोवन टनल में 8 दिन बाद 5 शवों के मिलने के बाद यहां फंसे लोगों के जिंदा लौटने की आस खत्म होने लगी है। तपोवन में बनी परियोजना की टनल में बीते 8 दिनों से 35 लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए रेस्क्यू आपरेशन चलाया जा रहा था। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने सेना को सौंपा मेन बैटल अर्जुन टैंक, चेन्नई मेट्रो फेज-1 का किया उद्घाटन

लापता 204 लोगों में से 57 शव हुए बरामद
रविवार को रेस्क्यू आपरेशन के दौरान तपोवन टनल से 6, रैणी गांव में चल रहे सर्च अभियान के दौरान 7 और रुद्रप्रयाग में 1 शव बरामद किया गया। अब तक आपदा में लापता 204 लोगों में से 57 शवों और 22 मानव अंगों को बरामद किया जा चुका है। इनमें से 24 शवों और 1 मानव अंग की शिनाख्त की जा चुकी है। अन्य शवों और अंगों के डी.एन.ए. सुरक्षित कर लिए गए हैं। 

असम में राहुल की हुंकार! 'हम दो हमारे दो' वाली सरकार सुने- चाहे कुछ हो जाए CAA कभी नहीं होगा

युद्ध स्तर पर जारी है  रेस्क्यू आपरेशन
वहीं विकासनगर कालसी क्षेत्र के गांव पंजिया के लापता 4 युवकों के शव न मिलने पर परिजनों ने निराश होकर हरिपुर श्मशान घाट पर उनके पुतले जलाकर अंतिम संस्कार किया। तपोवन बैराज क्षेत्र में खोजबीन के लिए पोकलैंड और जे.सी.बी. मशीनों की मदद से मार्ग बनाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। रविवार को प्रशासन की ओर से चमोली में एक शव, एक अंग और कर्णप्रयाग में एक शव और 2अंगों का दाह संस्कार किया गया।

उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को मौसम ने करवट बदल ली है। जिले के गोपेश्वर, कर्णप्रयाग में रविवार दोपहर के बाद से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। ऐसे में तपोवन-रैणी में चल रहे रेस्क्यू और सर्च अभियान को लेकर प्रशासन की चिंता बढ़ रही है।

ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामले में दिशा रवि गिरफ्तार, कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा

रविवार को मृत मिले लोगों की सूची जिनकी शिनाख्त हुई
आलम सिंह पुत्र सुन्दर सिह, निवासी टिहरी गढ़वाल, अनिल पुत्र भगत निवासी कालसी, देहरादून, जीतेंद्र कुमार पुत्र देशराज निवासी जम्मू कश्मीर, शेष नाथ पुत्र जय राम निवासी फरीदाबाद, जितेंद्र धनाई पुत्र मतवार सिंह निवासी टिहरी, सूरज ठाकुर पुत्र श्रीनिवास रामपुर कुशीनगर, जुगल किशोर पुत्र राम कुमार निवासी पंजाब, राकेश कपूर पुत्र रोहन राम निवासी हिमाचल प्रदेश, हरपाल सिंह पुत्र बलवंत सिंह निवासी चमोली, वेद प्रकाश पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी गोरखपुर, धर्नुधारी पुत्र राम ललित सिंह निवासी गोरखपुर।

फिर नजरबंद हुए उमर और फारूक अब्दुल्ला, मेहबूबा मुफ्ती के पुलवामा जाने पर रोक

चमोली में मौसम के बदलने से सर्च अभियान को लेकर बढ़ी चिंता
गोपेश्वर। चमोली जिले में रविवार को मौसम ने करवट बदल ली है। जिले के गोपेश्वर, कर्णप्रयाग में रविवार दोपहर के बाद से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। ऐसे में तपोवन-रैंणी में चल रहे रेस्क्यू और सर्च अभियान को लेकर प्रशासन की चिंता बढ़ रही है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.