उत्तराखंड विधानसभा सत्र आज से, 15 को पेश होगा बजट

  • Updated on 2/10/2019

देहरादून/(ब्यूरो): विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। बजट सत्र का आगाज राज्यपाल के अभिभाषण से होगा। वित्त मंत्री 15 फरवरी को विधानसभा में बजट पेश करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड दौरे के चलते 14  फरवरी को अवकाश रहेगा। रविवार को विधानसभा परिसर में बजट सत्र के लिए कार्यमंत्रणा समिति की बैठक हुई। 

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में 11 से 15 फरवरी तक के कार्यक्रम पर चर्चा की गई। 11 फरवरी को सबसे पहले राज्यपाल बेबी रानी मौर्या का अभिभाषण होगा। दोपहर की पारी में विधानसभा अध्यक्ष की ओर से उसका पारण किया जाएगा। 12 और 13 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को ऊधमसिंहनगर जिले में आ रहे हैं। उनके कार्यक्रम के चलते में 14 फरवरी को सदन का अवकाश रहेगा। 15 फरवरी को सदन में बजट पेश किया जाएगा। बैठक में विधान सभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान, संसदीय कार्य मंत्री प्रकाश पंत, नेता प्रतिपक्ष  इन्दिरा हृदयेश, विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल और प्रीतम सिंह मौजूद रहे।

राज्य में कांग्रेस को खड़ा करने वाला सिपाही बाहरी कैसे : हरीश रावत

राज्य के बजट पर दिखेगी केंद्र की छाप
राज्य के बजट पर केंद्र की छाप दिखेगी। मोदी सरकार के बजट में किए गए कई प्रावधानों को राज्य के बजट में भी सम्मिलित किया जा सकता है। वित्त मंत्री प्रकाश पंत का कहना है कि 2017 में जब हम सरकार में आए थे, तो घोषणा पत्र में जो वायदे किये थे, उन्हें चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जा रहा है।

तीसरा साल अधिकतर वायदों के पूरा होने का साल है। उन्होंने कहा कि केंद्र का जो बजट आया है, वो लैंडमार्किंग बजट है। केंद्रीय बजट में किसानों को राहत दी गई है, बेरोजगारों की चिंता की गई है। हमें भी देखना है कि हम किसानों और बेरोजगारों के लिए और बेहतर क्या कर सकते हैं जिससे आर्थिक असंतुलन न हो।

हरीश रावत का उपवास अब 13 को
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत 13  फरवरी को विधानसभा के पास सांकेतिक उपवास करेंगे। हरीश रावत पहले 11 फरवरी को विधानसभा के पास उपवास करने वाले थे लेकिन उन्होंने अब यह कार्यक्रम बदलकर 13 फरवरी को कर दिया है। गन्ना किसानों की समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर रावत विधानसभा के पास उपवास पर बैठेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.