Monday, May 23, 2022
-->
uttarakhand: bjp released second list of 9 candidates khanduri daughter got ticket rkdsnt

उत्तराखंड: BJP ने जारी की 9 उम्मीदवारों की दूसरी सूची, खंडूरी की बेटी को मिला टिकट

  • Updated on 1/26/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को नौ उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी। पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री भुवनचंद्र खंडूरी की बेटी ऋतु को कोटद्वार से उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने 2017 के चुनाव में कोटद्वार से जीत दर्ज की थी। हरक सिंह रावत ने यहां से चुनाव जीता था। रावत ने अब कांग्रेस का दामन थाम लिया है। ऋतु खंडूरी ने पिछले चुनाव में यमकेश्वर से जीत दर्ज की थी। पार्टी इससे पहले 59 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर चुकी है। इस सूची में खंडूरी का नाम नहीं था। भाजपा अब तक 68 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है। उत्तराखंड की 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान होना है। 

अमित शाह ने यूपी चुनाव के मद्देनजर जाट नेताओं के साथ की अहम बैठक

पार्टी ने केदारनाथ से शैलारानी रावत, हल्द्वानी से जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला, झबरेड़ा से राजपाल सिंह, पिरंकलियार से मुनीश सैनी, रानीखेत से प्रमोद नैनवाल, जागेश्वर से मोहन सिंह मेहरा, लालकुंआ से मोहन सिंह बिष्ट और रुद्रपुर से शिव अरोड़ा को अपना उम्मीदवार बनाया है। जिन दो सीटों पर भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है, उनमें डोइवाला और टिहरी सीट भी शामिल हैं। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत वर्तमान विधानसभा में डोइवाला सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा को पत्र लिखकर विधानसभा चुनाव ना लडऩे की इच्छा जताई थी। 

यूपी चुनाव : कांग्रेस ने 89 और उम्मीदवार घोषित किए, आरपीएन सिंह पर बरसे अजय लल्लू

चुनाव में राज्य की सत्तारूढ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच एक बार फिर कड़ी टक्कर होने की संभावना है। हालांकि, जानकारों का मानना है कि पहली बार राज्य में चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (आप) भी कुछ सीटों पर दोनों दलों के समीकरणों को प्रभावित कर सकती है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और पृथक राज्य आंदोलन का अगुआ रहा उत्तराखंड क्रांति दल (उक्रांद) भी अपना खोया प्रभाव दोबारा पाने के लिए प्रयासरत हैं। वर्ष 2000 में अस्तित्व में आए उत्तराखंड राज्य की जनता ने कभी भी किसी राजनीतिक दल को दोबारा सत्ता नहीं सौंपी है। भाजपा इस बार के चुनाव में इस मिथक को तोडऩे का दावा कर रही है। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 57 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी जबकि कांग्रेस को 11 सीटों पर जीत मिली थी। दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी।

जयराम रमेश ने गुलाम नबी आजाद पर बुद्धदेव भट्टाचार्य को आधार बनाकर कसा तंज

बेटी की तरह लैंसडौन की सेवा करूंगी : अनुकृति 
उत्तराखंड में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव में लैंसडौन से कांग्रेस का टिकट हासिल करने वाली पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत की पुत्रवधु अनुकृति गुसाईं ने बुधवार को कहा कि वह अपने क्षेत्र की सेवा एक नेता की तरह नहीं बल्कि बेटी की तरह करना चाहती हैं। अनुकृति ने एक साक्षात्कार में पीटीआई/भाषा से कहा, ‘‘लैंसडौन मेरा घर है। मैं यही पैदा हुई, पली-बढ़ी। अब जब मैं राजनीति में प्रवेश कर रही हूं, मैं अपने घर की सेवा एक बेटी के रूप में करना चाहती हूं, न कि बहु के रूप में।’’

आजम खान ने जेल से भरा नामांकन, अखिलेश बोले- सपा संघर्षशील छात्रों के साथ है!

सॉफ्टवेयर इंजीनियर अनुकृति ने बताया कि फेमिना मिस इंडिया में 18 साल की उम्र में सबसे कम उम्र की प्रतिभागी के रूप में हिस्सा लेने से उनमें लोगों के सामने अपनी बात रखने का आत्मविश्वास जगा, जिससे राजनीति में कैरियर बनाने में मदद मिलेगी। लैंसडौन के लिए उनके रोडमैप पर सवाल करने पर उन्होंने कहा कि अगर वह चुनाव जीतीं तो अपने क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं और कनेक्टिविटी (परिवहन सुविधा) बढाने पर ज्यादा ध्यान देंगी।

राहुल गांधी ने किया RRB परीक्षा के नियमों का विरोध कर रहे युवाओं का समर्थन

उन्होंने कहा, ‘‘एक तरफ हम डिजिटल इंडिया जैसी चीजों के बारे में बात कर रहे हैं और दूसरी तरफ लैंसडौन में मोबाइल टॉवर, अस्पतालों, सड़कों और स्कूलों की खराब स्थिति, कष्टदायक है।’’ अनुकृति ने कहा, ‘‘मैं वह सब बदलना चाहती हूं।’’ लैंसडौन में‘महिला उत्थान बाल कल्याण संस्थान’नाम का गैर सरकारी संगठन चलाने वाली अनुकृति ने कहा कि वह नए कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर और स्व रोजगार के मौके उपलब्ध करा कर उत्तराखंड की बेटियों की मदद करना चाहती हैं।      

उत्तराखंड की टोपी पहनने पर धामी ने मोदी का जताया आभार
देश के 73वें गणतंत्र दिवस समारोह में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उत्तराखंड की टोपी पहनने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उनका आभार जताया जबकि कांग्रेस ने इसे महज एक‘चुनावी नौटंकी’करार दिया। धामी ने यहां एक ट्वीट में कहा कि उत्तराखंड की टोपी पहनकर प्रधानमंत्री ने राज्य की संस्कृति एवं परंपरा को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा, ‘‘आज 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ब्रह्मकमल से सुसज्जित देवभूमि उत्तराखंड की टोपी धारण कर हमारे राज्य की संस्कृति एवं परंपरा को गौरवान्वित किया है। मैं उत्तराखंड की सवा करोड़ जनता की ओर से उनका आभार प्रकट करता हूं।’’    प्रदेश भाजपा ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर लिखा कि उत्तराखंड की आन-बान-शान की प्रतीक पहाड़ी टोपी पहन कर प्रधानमंत्री ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को कृतज्ञ राष्ट्र की तरफ से राष्ट्रीय समर स्मारक पर श्रद्धांजलि दी।    
 

प्रयाग रेलवे स्टेशन पर उपद्रव मामले में दो व्यक्ति गिरफ्तार, गया में ट्रेन में लगाई आग

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.