uttarakhand-congress-s-pcc-meeting-ends-in-disagreement

उत्तराखण्ड: कांग्रेस की PCC बैठक में हंगामे के आसार

  • Updated on 6/10/2019

देहरादून/ब्यूरो। लोकसभा चुनाव में हार की समीक्षा और भविष्य की रणनीति तय करने के लिए कांग्रेस 18 जून को देहरादून में बैठक करेगी। बैठक में मंथन के बाद सामने आने वाले कारणों को दुरुस्त करने की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी। इतना जरूर माना जा रहा है कि गुटों में बंटी कांग्रेस की इस बैठक में हंगामा होना तय है।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को लगभग पूरी देश में हार का सामना करना पड़ा। कई राज्य तो ऐसे हैं, जहां भाजपा ने क्लीन स्वीप किया और कांग्रेस के खाते में एक भी सीट नहीं आई। उत्तराखण्ड में भी कांग्रेस पांचों लोकसभा सीटों पर चुनाव हार गई। इतनी बड़ी हार के बाद समूची कांग्रेस सकते में है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे चुके हैं। इसी बीच राहुल गांधी ने कांग्रेस के सभी प्रदेश प्रभारियों से अपने-अपने राज्य में हुई कांग्रेस की हार की समीक्षा पर विस्तृत रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

इसी सिलसिले में उत्तराखण्ड में 18 जून को प्रदेश कांग्रेस की बैठक होनी है, जिसमें सभी जिलाध्यक्षों, महानगर अध्यक्षों, विधायकों, विधानसभा और लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों को बुलाया गया है। दरअसल, कांग्रेस की हार के पीछे मोदी लहर तो मुख्य कारण है ही, साथ ही प्रदेश कांग्रेस की अपनी गुटबाजी और संगठनात्मक कमजोरियों ने पार्टी की पराजय को शर्मनाक हार में बदल दिया। 18 जून को राजीव भवन में होने वाली इस बड़ी बैठक में शीर्ष नेताओं के मतभेद और पार्टीगत कमजोरियों पर खुलकर गुस्सा निकलने के आसार हैं।

पंचायत चुनाव पर फोकस

हार से सबक लेते हुए प्रदेश कांग्रेस अब राज्य में आगामी सितम्बर माह में प्रस्तावित पंचायत चुनावों पर अपना फोकस करना चाहती है। इसके बाद 2022 में प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। पंचायत चुनावों से पहले संगठन को दुरुस्त करना, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह के सामने बड़ी चुनौती होगी।

‘कांग्रेस ने मेहनत के साथ लोकसभा चुनाव लड़ा। जनादेश कांग्रेस के पक्ष में नहीं रहा, जिसे हमने ने स्वीकार किया है। 18 जून की बैठक में हर पहलू पर विचार विमर्श होगा।’

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.