Wednesday, Sep 18, 2019
uttarakhand-government-reduced-invoice-amount-by-50-changes-in-motor-vehicle-act

उत्तराखंड सरकार ने 50% कम की चालान की रकम, मोटर व्हीकल एक्ट में किया बदलाव

  • Updated on 9/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देशभर (India) में नए ट्रैफिक नियमों (New Traffic Rule) के तहत बढ़े चालान (Invoice) रकम का विरोध देख राज्य सरकारों ने अपने स्तर पर राहत देने का सिलसिला शुरू कर दिया है। भारत सरकार (India Government) के नए मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) को लेकर भारत के कई जगहों पर विरोध हो रहा था। अब इस नए नियम में उत्तराखंड (Uttarakhand) सरकार ने बदलाव किया है। राज्य सरकार ने नए मोटर व्हीकल एक्ट के कुछ नियमों की जुर्माना राशि में करीब 50 फीसदी तक की कटौती की है। बता दें कि उत्तराखंड में नए नियम कुछ बदलाब के बाद ही लागू किए जाएंगे।

कश्मीर मुद्दे पर पाक ने फिर आलापा पुराना राग, कहा- थर्ड पार्टी से ही होगा भारत-पाक सुलह

हेलमेट और ट्रिपलिंग के चालान में कोई बदलाव नहीं

धारा 177, 178, 178 (2), 178 (3)(क), 112 के नियम में दिए गए जुर्माने को यथावत रखा है। धारा 7 में यानी गाड़ी के मोडिफिकेशन पर एक लाख से घटाकर 50 हजार किया गया है। हेलमेट न पहनना, बाइक पर ट्रिपलिंग करना और गाड़ी पर फिल्म चढ़ाना, इन सभी अपराधों को के लिए जुर्माने में संशोधन नहीं किया गया है। वहीं बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर जुर्माने की राशि 5000 की जगह 2500 रुपये कर दी गई है।

दिल्ली: बुराड़ी में ऑनलाइन सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, दो लोग गिरफ्तार

लाइसेंस रद्द होने पर सिर्फ 5000 रुपये देना होगा जुर्माना

लाइसेंस रद्द होने पर गाड़ी चलाने पर जहां 10,000 जुर्माना वसूला जाएगा वहीं उत्तराखंड में सिर्फ 5000 रुपये जुर्माना देगा होगा। अनाधिकृत वाहनों को बेचने या बेचने पर रखने पर केंद्र सरकार ने 1,00,000 रुपये लगाया है लेकिन राज्य सरकार ने इसे कम कर दिया है। इसके लिए अब केवल 50,000 रुपये जुर्माना देना होगा।

ममता बनर्जी का ऐलान, कहा- बंगाल में नहीं होगा लागू नया मोटर व्हीकल एक्ट   

ओवर स्पीडिंग करने पर 2000 रुपये का जुर्माना

देहरादून में किसी भी गाड़ी को मॉडिफाई करने पर 5000 रुपये का जुर्मान लगाया जाएगा, वहीं गलत नंबर प्लेट लगाने पर भी 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। ओवर स्पीडिंग करने पर 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा, वहीं गलत तरीके से गाड़ी चलाने पर 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.