Wednesday, Oct 23, 2019
uttarakhand kawad mela

कांवड़ मेले में दो करोड़ कांवड़ियों के पहुंचने का अनुमान, व्यवस्थाओं में जुटा जिला प्रशासन

  • Updated on 7/10/2019

हरिद्वार: कांवड़ मेला 15 जुलाई से शुरू हो जाएगा। मेले को लेकर मंगलवार को जिलाधिाकारी दीपेंद्र चौधरी व एसएसपी जन्मेजय खंडूडी ने अखाड़ों के साथ ही गंगा सभा के प्रतिनिधियों के विचार-विमर्श किया। बताया गया कि दो करोड़ कांवड़ियों के पहुंचने की उम्मीद है।

बैठक में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद गंगा सभा और शांतिकुंज के प्रतिनिधियों न कई अहम सुझाव भी दिए। बैठक में कांवड़ मेले के दौरान स्वच्छता, यातायात, व्यवसायियों को होने वाली परेशानी पर भी चर्चा की गई। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री श्रीमहंत हरिगिरि महाराज ने जानना चाहा कि नगर निगम के पास मेले के दौरान सफाई व्यवस्था के लिए पर्याप्त संसाधन व कर्मचारी हैं या नहीं।

उन्होंने कहा कि 40 लोगों पर एक सफाई कर्मी व 50 लोगों पर एक पुलिस कर्मचारी की तैनाती होनी चाहिए। कहा कि वर्तमान व्यवस्था को देखते हुए यह संभव प्रतीत नहीं हो रहा है। उन्होंने सुझाव दिया कि सभी आश्रमों, धर्मशालाओं और जितनी आवासीय सुविधा उपलब्ध है वहां कांवड़ को निःशुल्क आवासीय तथा सेनेटरी सुविधाएं उपलब्ध करानी चाहिए। निर्मोही अखाड़े के महंत रघुवीर दास ने भोलागिरी रोड, बिड़ला घाट, कर्नाटक धर्मशाला और जूना अखाड़ा के आसपास पसरी गंदगी व कूड़े को लेकर नाराजगी जाहिर की।

निर्मल अखाड़ा के महंत जगदीश शास्त्री ने बड़ा अखाड़ा कनखल के मुख्य द्वार के सामने अवैध पार्किंग तथा श्मशान घाट के सामने टूटे हुए नालों का मुददा उठाया। गंगासभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने कहा कि गंगा सभा द्वारा कांवड़ियों व यात्रियों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार किया जा रहा है। जिलाधिकारी दीपेन्द्र कुमार चौधरी व अपर जिलाधिकारी ललित नारायण मिश्र ने मेले की व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

कहा कि अनुमानित संख्या करीब दो करोड़ आंकी गई है। कांवड़ 16 से 30 जुलाई से बीच पहुंचेंगे। बैठक में जूना अखाड़े के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमहंत केदारपुरी, सचिव श्रीमहंत महेशपुरी, आहवान अखाड़े के श्रीमहंत शिवशंकर गिरि, महंत प्रेमदास, महंत कृष्णापुरी, महंत सतनाम सिंह, महंत गणेश गिरि आदि मौजूद रहे।

 
 
 
 
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.