Wednesday, Sep 18, 2019
uttarakhand still in confusion over the semester

उत्तराखंड: सेमेस्टर सिस्टम पर छात्रों में अभी तक असमंजस की स्थिति

  • Updated on 8/30/2019

देहरादून/ ब्यूरो: स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम को लेकर प्रदेश के छात्रों में असमंजस बना हुआ है। मुख्यमंत्री की ओर से सेमेस्टर सिस्टम खत्म किए जाने लेकर सहमति दे दी गई है लेकिन शासन की ओर से इस पर कोई औपचारिक आदेश अभी तक नहीं हो पाया है। यह भी स्पष्ट नहीं हो रहा है कि सेमेस्टर सिस्टम अगले साल से खत्म होगा या इसी सत्र से इसे समाप्त कर दिया जाएगा।

देहरादून में तीन सितम्बर से दोबारा शुरू होगा अतिक्रमण विरोधी अभियान

स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम को लेकर प्रदेश में खूब हो-हल्ला मचा है। एबीवीपी की ओर से इस मामले पर प्रदेशव्यापी आंदोलन किया गया था। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री धन सिंह रावत की मौजूदगी में एबीवीपी के पदाधिकारियों की मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से वार्ता हुई, जिसमें सेमेस्टर सिस्टम को खत्म किए जाने पर सहमति बनी। मुख्यमंत्री की सहमति के बाद एबीवीपी ने इसे अपनी जीत की तरह प्रचारित कर दिया लेकिन छात्रों के बीच अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है।

उत्तराखंड सरकार ने घटाया औद्योगिक निवेश का लक्ष्य

स्नातक स्तर पर दाखिलों की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। छात्रों ने सेमेस्टर सिस्टम में दाखिला लिया है।ऐसे में अब उन्हें यह मालूम नहीं है कि उनकी परीक्षाओं का सिस्टम सेमेस्टर का रहेगा या अब वार्षिक परीक्षाएं ही होंगी। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से इसको लेकर अभी तक कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। कॉलेजों में प्राचार्य और शिक्षक तक असमंजस में हैं कि सेमेस्टर सिस्टम पर छात्रों को क्या जवाब दें।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डी के शिवकुमार को मिला ED का नोटिस, दिल्ली में पेश होने के आदेश

सेमेस्टर सिस्टम खत्म किए जाने पर नाखुशी 

सेमेस्टर सिस्टम खत्म किए जाने पर एक पक्ष तो सामने आ रहा है, जो इस पर खुशी जता रहा है। सरकार के इस फैसले के खिलाफ कोई बोलने को तैयार नहीं है लेकिन दूसरा पक्ष इस पर नाखुशी भी जता रहा है। एक कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि सेमेस्टर सिस्टम लागू होने के बाद से छात्रों की कक्षाओं मे उपस्थिति काफी सुधर गई है। एडमिशन प्रक्रिया में भी सुधार हुआ है। जहां पहले पूरे साल एडमिशन चलते रहते थे, वहीं अब इसका एक सिस्टम बन गया है। लगातार कॉलेज आने वाले कई छात्र-छात्राएं भी सेमेस्टर सिस्टम को खत्म् किए जाने के खिलाफ हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.