Wednesday, Apr 01, 2020
uttarpradesh sonbhadra gold mines

UP के सोनभद्र में मिलीं सोने की खदानें, देश बन जाएगा फिर से 'सोने की चिड़िया'!

  • Updated on 2/22/2020

नई दिल्ली /टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सोने का एक बड़ा भंडार मिला है। सोनभद्र (Sonbhadra) की पहाडिय़ों में 3 हजार टन सोने का भंडार मिला है। इसकी पुष्टि हो चुकी है और अब नीलामी की प्रकिया के लिए काम शुरू कर दिया गया है। जल्द ही सोने के ब्लॉकों की नीलामी कर दी जाएगी। इसके लिए सरकार की ओर से 7 सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है।

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद उद्धव ठाकरे ने की अमित शाह से मुलाकात

2012 में हुई थी पुष्टि
2005 से ही यहां पर जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) की टीम ने अध्ययन करके सोनभद्र में सोना होने के बारे में बताया था और इस बात की पुष्टि भी 2012 में हुई कि सोनभद्र की पहाडिय़ों में सोना मौजूद है। हालांकि, इस पर अब तक काम शुरू नहीं हुआ था। लेकिन अब प्रदेश सरकार ने तेजी दिखाते हुए सोने के ब्लॉक के आवंटन के संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है।
Namaste Trump: दुल्हन की तरह सजा अहमदाबाद, एक करोड़ की लगीं लाइट्स

कितना है भारत के पास सोना ?
भारत के पास फिलहाल लगभग 626 टन सोना (Gold) का भंडार है  और बताया जा रहा है कि अकेले सोनभद्र (Sonbhadra) की पहाड़ियो में ही भू-वैज्ञानिकों ने 2943 टन सोने का भंडार खोज लिया है। इसके अलावा इन पहाड़ियो में यूरेनियम सहित अन्य खनिज के भंडार भी मिलने की उम्मीद है।
क से कलह, म से मुद्दे का अभाव और ल से लीडर की कमी से हारी बीजेपी ने जीती बाजी

देश हो सकता है मालामाल 
अगर सच में भू-वैज्ञानिकों का अनुमान सही निकलता है तो इस सोने की लगभग 12 लाख करोड़ बतायी जा रही। यह राशि इतनी है जिसके उपयोग से देश की अर्थव्यवस्था को काफी बल मिल सकता है। 
BJP को मात देगा केजरीवाल का नया राष्ट्रवाद! पूरे देश में जनाधार बढ़ाने की तैयारी

दुनिया में किसके पास कितना है सोना
फिलहाल दुनिया में सबसे ज्यादा सोने का भंडार अमेरिका (America) के पास है, यह लगभग 8,133 टन है। जो उसके कुल विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign exchange reserves) का 76.9% है। वहीं दसरे नंबर पर 3366.8 टन सोने के साथ जर्मनी (Germany) और तीसरे स्थान पर इटली है जिसके पास 2451.8 टन सोना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.