Thursday, Apr 02, 2020
uttrakhand, assembly election, print media electronic media

हाई अलर्ट के बीच शुरु हुआ विधानसभा का सत्र, मीडिया को भी नहीं मिलेगा प्रवेश

  • Updated on 3/25/2020

देहरादून/ ब्यूरो: विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे चरण में सदन की कार्यवाही शुरु हो गई है। सत्र के लिये विधानसभा सचिवालय की ओर से हाईअलर्ट जारी किया गया है। यह कोशिश की जा रही है कि विधानसभा परिसर में लोगों की मौजूदगी कम से कम रहे। इसी वजह से सदन की कार्यवाही से मीडिया को भी अलग रखा गया है। सदन में सिर्फ यूएनआई व पीटीआई जैसी समाचार एजेंसियों के प्रतिनिधियों को अनुमति दी गयी है और राज्य का सूचना विभाग कार्यवाही का ब्योरा मीडिया को उपलब्ध कराएगा।

 सदन की कार्यवाही लगभग एक घंटे चलेगी। सूत्रों का कहना है कि सत्ता पक्ष के दो दर्जन के करीब विधायक ही सदन में आएंगे। कोरोना वायरस के चलते बहुत अधिक एहतियात बरता जा रहा है। इसी को देखते हुए विधानसभा भवन में न्यूनतम स्टाफ को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। भीड़ से बचने के लिए मीडिया को अनुमति नहीं दी गयी है।

इलेक्ट्रानिक मीडिया के लिए यूएनआई की बाइटें व प्रिंट मीडिया के लिए पीटीआई की रिपोर्ट सदन की कवरेज के रूप में काम आएंगी। हालांकि सूचना विभाग भी मीडिया को सदन की कार्यवाही की जानकारी देगा। इस बीच विधानसभा भवन को  सैनिटाइज करने के लिए पूरी तैयारियां हो गयी हैं। विधानसभा परिसर के सभी भवनों, कार्यालय कक्ष, सभामंडप, गैलरियों और शौचालयों को 2 मार्च से लगातार सैनिटाइज करवाया जा रहा है।

मंगलवार को भी सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया जारी रही। अब बुधवार को होने वाले विधानसभा सत्र के दौरान परिसर में प्रवेश करने वाले मंत्रियों, विधायकों, अधिकारियों और कर्मचारियों को भी सैनिटाइज किया जाएगा। सभी की थर्मल स्कैनिंग जांच भी की जाएगी। सत्र में अधिकारियों, कर्मचारियों व पुलिस की संख्या को भी न्यूनतम रखा जा रहा है।
 

इसके लिए बाकायदा मुख्य सचिव व डीजीपी को निर्देश दे दिये गये हैं। भीड़ से बचने के लिए सत्र के दौरान चुनिंदा अनुभाग ही खुलेंगे। सिर्फ संसदीय, पटल अनुभाग, प्रश्न अनुभाग, व्यवस्था अनुभाग, लेखा अनुभाग, प्रोटोकाल अनुभाग, अधिष्ठान अनुभाग के कार्यालय ही खोलने का निर्णय लिया गया है। अन्य कर्मचारियों को घर से ही काम करने की अनुमति दी गई है। कर्मचारी ऑन कॉल उपलब्ध रहेंगे।

comments

.
.
.
.
.