Thursday, Apr 02, 2020
uttrakhand coronavirus,covid 19  kedarnath badrinath chardham

उत्तराखंड में चारधाम मंदिरों के कपाट खुलने पर पुनर्विचार

  • Updated on 3/25/2020

देहरादून/ब्यूरो: कोरोना वायरस की भयावहता का असर चारधाम यात्रा पर भी पड़ सकता है। कोविड-19 की रोकथाम के चलते जिस तरह देश में 21 दिन  लॉकडाउन घोषित किया गया है, उसे देखते हुए चारोंधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खुलने के घोषित मुहूर्त पर भी पुनर्विचार संभव है। हो सकता है कि मुहूर्त के आगे खिसकने पर चारधामों में होने वाली पूजा इनके शीतकालीन गद्दी स्थल में ही जारी रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 मार्च से अगले 21 दिनों तक पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की है ताकि कोरोना संक्रमण रोका जा सके। लॉकडाउन से देश के अधिकांश बड़े मंदिरों को बंद करना पड़ा है। इधर, उत्तराखंड में 26 अप्रैल यानि अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त पर चारधाम यात्रा की शुरूआत होनी है। लेकिन 23 मार्च से उत्तराखंड को लॉकडाउन किया जा चुका है, उससे चारधाम यात्रा की तैयारियां भी प्रभावित हुई हैं।

अब प्रधानमंत्री ने 14 अप्रैल तक की गई देश में लॉकडाउन की घोषणा से यात्रा तैयारियों पर और अधिक प्रभाव पड़ना तय है। लिहाजा, इस पर विचार शुरू हो गया है कि चारधाम यात्रा को लेकर क्या फैसला किया जाये। इसके दो ही विकल्प हो सकते हैं पहला यह कि चारधाम के कपाट खुलने का मुहूर्त विकट परिस्थितियों के चलते आगे खिसका जाये या फिर मंदिरों के कपाट निर्धारित मुहूर्त पर ही खोलते हुए उनमें भक्तों की पाबंदी के साथ सीमित संख्या के पुजारी पूजा-अर्चना जारी रखी जाये।

धार्मिक अड़चन नहीं : मुख्य धर्माधिकारी
देहरादून। मोक्षधाम बदरीनाथ के मुख्य धर्माधिकारी भुवनचन्द उनियाल कहते हैं कि कोराना की विश्वव्यापी भयावहता को देखते हुए चारधामों के कपाट खोलने के मुहूर्त आगे खिसकाने पर भी विचार हो सकता है। इसमें कोई धार्मिक अड़चन नहीं है। हालांकि उनका कहना है कि घोषित मुहूर्त पर कपाट खोलते हुए मंदिरों में पाण्डा-पुजारियों व शृद्धालुओं की संख्या सीमित किया जाना ज्यादा सही विकल्प है।     

चारधाम के शीतकालीन गद्दीस्थल

केदारनाथ - ओमकारेश्वर मंदिर, उखीमठ
बद्रीनाथ -  नरसिंह मंदिर, जोशीमठ
गंगोत्री -   मुखवा मंदिर
यमुनोत्री -  खरसाली मंदिर।

वर्ष 2020 के लिये चारधाम के कपाट खुलने का घोषित मुहूर्त
बदरीनाथ – 30 अप्रैल
केदारनाथ - 29 अप्रैल
गंगोत्री - 26 अप्रैल
यमुनोत्री - 26 अप्रैल

 
 
 
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.