Saturday, Dec 07, 2019
uttrakhand-haridwar-trivendra-singh-rawat-narendra-modi

कार्तिक पूर्णिमा पर हरिद्वार में उमड़ी भीड़

  • Updated on 11/12/2019

हरिद्वार/ब्यूरो। मंगलवार (Tuesday) को कार्तिक पूर्णिमा पर हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। हरकी पैड़ी सहित हरिद्वार के सभी घाटों पर बड़ी संख्या में लोग गंगा स्नान कर रहे हैं। हरिद्वार (Haridwar) में आने वाले सभी प्रमुख मार्गों पर वाहनों की लम्बी लाइन लगी हुई है। 
देहरादून रेलवे स्टेशन से तीन माह के लिए इन रेलगाड़ियों का संचालन हुआ बंद

4 बजे से स्नान हुआ शुरु
गंगा स्नान के लिए श्रद्धालु सोमवार रात से ही  हरिद्वार में आना शुरु हो गए थे।गंगा घाटों पर सुबह चार बजे से ही स्नान शुरु हो गया था। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी सहित कई राज्यों से श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे हैं। बाहर से आए श्रद्धालुओं की ज्यादा भीड़ हरकी पैड़ी और उसके आसपास के घाटों पर है।
उत्तराखंड: कांग्रेस विधायक पर जानलेवा हमला, पेट्रोल डालकर जलाने का प्रयास

 आज गुरुनानक देव का प्रकाश उत्सव
स्थानीय श्रद्धालु शहर के बीच से गुजर रही गंगनहर के घाटों पर स्नान कर रहे हैं।  आज कार्तिक के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा है। कहा जाता है कि आज चंद्रमा सबसे तेज चमकते हैं। इस दिन के बारे में मान्यता है कि चंद्रमा से अमृत बरसता है। गंगा स्नान करने वालों का अमृतवृष्टि का लाभ मिलता है।आज ही गुरु नानकदेव का प्रकाशोत्सव भी है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.