Tuesday, Nov 19, 2019
uttrakhand news laxman jhula close

ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला हुआ बंद, नहीं सहन कर सकता और भार

  • Updated on 7/12/2019

 नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ऋषिकेश में गंगा नदी पर स्थित ऐतिहासिक ‘लक्ष्मण झूला’ ( Laxman jhula) को शुक्रवार को बंद कर दिया गया। दरअसल, विशेषज्ञों का मानना है कि यह पुल और अधिक भार सहन नहीं कर सकता। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अतिरिक्त मुख्य सचिव ओम प्रकाश (Om prakash) ने बताया कि यह पुल विशेषज्ञों की एक टीम के सुझाव के बाद बंद कर दिया गया है। उन्होंने  पाया कि पुल के ज्यादातार हिस्से ‘बहुत कमजोर’ हो गए हैं, या ‘गिरने’ की स्थिति में हैं।

RTI से खुलासा, रद्द टिकटों से रेलवे ने 1,536 करोड़ रूपये से ज्यादा कमाए

1923 में हुआ निर्माण 
यह पुल ऋषिकेश में गंगा नदी पर 1923 में बना था। लक्ष्मण झूला ऋषिकेश आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए आकर्षण का एक मुख्य केंद्र रहा है। प्रकाश ने बताया कि विषज्ञों ने इस पुल को लोगों की आवाजाही सहित सभी तरह के यातायात के लिए फौरन बंद करने का सुझाव दिया था क्योंकि और अधिक भार सहन करने की हालत में नहीं है।  

Image result for लक्ष्मण झूला का इतिहास

मुठ्ठी भर मुसलमान ही अयोध्या में राम मंदिर बनाने के विरोधीःरामविलास वेदांती

पुल की स्थिति हो गयी है खराब

उन्होंने बताया कि इस पुल पर हाल के समय में अप्रत्याशित तरीके से लोगों की आवाजाही बढ़ गई और यह अब एक तरफ झुका हुआ प्रतीत हो रहा है। उन्होंने बताया कि इस पुल का इस्तेमाल किया जाना जोखिम भरा हो सकता है। इसे ध्यान में रख कर यह फैसला किया गया। यह पुल टिहरी जिले में तपोवन गांव को नदी के पश्चिमी तट पर स्थित पौड़ी जिले के जोंक से जोड़ता है।      

Image result for लक्ष्मण झूला का इतिहास

बताया जाता है कि महाकाव्य रामायण के एक महत्वपूर्ण पात्र लक्ष्मण ने इसी स्थान पर जूट की रस्सियों के सहारे नदी को पार किया था। इस पुल पर ‘गंगा की सौगंध’, ‘ सन्यासी’ और लोकप्रिय जासूसी धारावाहिक ‘सीआईडी’ की शूटिंग भी हुई है। 

मोदी सरकार धनबल का गलत इस्तेमाल करना बंद करेःराहुल गांधी

पुल का इतिहास 
बता दें कि लक्ष्मण झूले का निर्माण 1923 में हुआ था जो अब हालत खराब होने के कारण बहुत ही बुरी स्थिति आ गया है इस कारण इस बंद किया जा रहा है। कहा जाता है कि रामायण के पात्र लक्ष्मण ने जूट की रस्सियों की मद्द से इस नदी को पार किया था जिसके बाद यहां पर पुल का निर्माण कराया गया था 

Image result for लक्ष्मण झूला का इतिहास

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.