Uttrakhand news loksabha election Trivendra singh Rawat Navodayatimes

उत्तराखंड: मंत्रिमंडल विस्तार के साथ बदल सकते हैं महकमे

  • Updated on 9/10/2019

देहरादून/ब्यूरो। प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाओं के बीच कुछ मंत्रियों के महकमे बदलने की बातें भी सामने आने लगी हैं। सरकार में ताकतवर समझे जाने वाले मंत्री को भी नए महकमे मिल सकते हैं। पूरा शिक्षा महकमा एक ही मंत्री के पास करने की चर्चा भी चल रही है।

लोकसभा चुनाव के बाद से ही प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार की बात चल रही है। मंत्रिमंडल में दो पद पहले से ही खाली चले आ रहे हैं। वित्त मंत्री प्रकाश पंत की मृत्यु के बाद एक और पद खाली हो गया है। इन तीनों पदों पर मंत्रियों की ताजपोशी की खबरें पिछले दो महीने से लगातार चल रही हैं।

साथ ही यह खबर भी उड़ रही है कि मंत्रिमंडल से दो मंत्रियों की छुट्टी भी हो सकती है। अब नई चर्चा यह भी है कि मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही पुराने मंत्रियों के महकमों में बदलाव हो सकता है। प्रदेश में मुख्यमंत्री के बाद ताकतवर समझे जाने वाले मंत्री के महकमे बदलने की चर्चा भी चल रही है। बताया जा रहा है कि उन्हें वित्त एवं आबकारी जैसे महकमे  दिए जा सकते हैं।

प्रकाश पंत की मृत्यु के बाद यह महकमा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के पास है। इन महकमों को ताकतवर मंत्री को दिए जाने की चर्चा है, लेकिन इसमें एक पेच यह है कि ये मंत्री अपने पुराने महकमे को छोड़ना नहीं चाहते हैं। इनके पास यह महकमा दूसरी बार है। इस महकमे के प्रेम के चलते वित्त एवं आबकारी जैसे महकमो को भी तवज्जो नहीं दे रहे हैं।

राजनीतिक गलियारों में यह भी चर्चा है कि फेरबदल में पूरा शिक्षा महकमा एक मंत्री के पास जा सकता है। अभी तक बेसिक और माध्यमिक शिक्षा अरविंद पांडे के पास है, जबकि उच्च शिक्षा धन सिंह रावत के पास है। बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक एक मंत्री को दिए जाने पर भी विचार चल रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.