Tuesday, Mar 31, 2020
uttrakhand trivendra singh rawat bhagat singh koshyari

मुंबई में किया गया उत्तराखण्ड भवन का उद्घाटन

  • Updated on 1/15/2020

मुम्बई/ देहरादून/ब्यूरो: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत (Trivendra singh rawat) ने बुधवार को नवी मुम्बई में संयुक्त रूप से राज्य अतिथि गृह एवं एम्पोरियम उत्तराखंड भवन का लोकार्पण किया। उत्तराखंड भवन की लागत 39.73 करोड़ रुपये है। 
Uttarakhand: 10 से 15 फीसदी बढ़े भूमि के सर्किल रेट, त्रिवेन्द्र कैबिनेट ने लगाई मोहर

राज्यपाल ने दी बधाई
राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उत्तराखंड भवन के निर्माण के लिए उत्तराखंडवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दीं। उन्होंने मकर संक्रांति की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में देश द्रुत गति से प्रगति कर रहा है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के नेतृत्व में उत्तराखंड राज्य आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अग्रसर है। प्रदेश में ऑल वेदर रोड व हवाई सेवा के विकास से कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है।
CM त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया विवादित बयान, बोले-राजीव गांधी थे बुजदिल

संस्कृति को रखेंगे संरक्षित
उन्होंने कहा कि अपने गांवों से जुड़े रहने से हम अपनी संस्कृति को भी संरक्षित रख सकेंगे। उत्तराखंड को प्रकृति का वरदान प्राप्त है। उत्तराखंड गंगा-यमुना जैसी पावन नदियों का प्रदेश है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और उत्तराखंड (Uttrakhand) की भाषा में भी समानता है, जो हमें एकत्व का बोध कराती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में दोनों राज्यों के लोगों को एक दूसरे की संस्कृति को निकट से जानने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि मकर सक्रांति के पावन पर्व पर उत्तराखंड भवन का लोकार्पण व शुभारम्भ उत्तराखंड व महाराष्ट्र के लिए सांस्कृतिक व आर्थिक क्षेत्र में एक नई क्रान्ति का प्रारम्भ है।
विदेशी श्रद्धालुओं ने दुग्धाभिषेक कर किया गंगा पूजन, की विश्व शांति और कल्याण की कामना

200 फिल्मों की चल रही है शूटिंग
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि आज उत्तराखंड की ओर फिल्म इंडस्ट्री का रुझान बढ़ा है। उत्तराखंड को हाल ही में बेस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का अवार्ड प्राप्त हुआ है। फिल्म कॉन्क्लेव के आयोजन के बाद मिले सुझावों के अनुसार अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। इसके चलते उत्तराखंड में लगभग 200 से अधिक विभिन्न भाषाओं की फिल्मों और सीरियल्स की शूटिंग चल रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.