Tuesday, Dec 07, 2021
-->
uzair fayaz khan completes 950kilometers marathon in 7days from srinagar to delhi aljwnt

इस शख्स ने महज 7 दिन में दौड़ी श्रीनगर से दिल्ली तक की 950 किलोमीटर की मैराथन, बनाया रिकॉर्ड

  • Updated on 5/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जागरुकता फैलाने के लिए वैसे तो लोग कई तरीके अपनाते हैं लेकिन कुछ के जज्बे ऐसे होते हैं जिनसे वो एक अलग ही पहचान बना लेते हैं। इन्हीं लोगों में से एक हैं उजैर फैयाज खान (Uzair Fayaz Khan)। जी हां, श्रीनगर के रहने वाले उजैर फैयाज खान ने नशा मुक्ति जागरूकता (Anti Drug Addiction Awareness) फैलाने के लिए कुछ ऐसा किया है जिससे वो सुर्खियों में आ गए हैं। 

25 साल के उजैर ने ने नशा मुक्ति जागरूकता के लिए श्रीनगर (Srinagar) से दिल्ली (Delhi) तक 950 किलोमीटर की मैराथन (Marathon) को महज 7 दिनों में पूरा किया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उजैर श्रीनगर के नौहट्टा के रहने वाले हैं। उन्होंने श्रीनगर से दिल्ली तक की 950 किलोमीटर की मैराथन महज 7 दिनों में दौड़कर एक नया रिकॉर्ड बना लिया है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उजैर 'इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं जिसके लिए वो आर्थिक मदद का इंतजार कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़: सरकार ने की थप्पड़बाज सूरजपुर कलेक्टर की छुट्टी, IAS गौरव कुमार सिंह बने नए DM

रंग लाई 7 महीने की ट्रनिंग
प्रवक्ता ने उजैर के बारे में आगे बताया कि वह नौहट्टा के अमर सिंह कॉलेज में मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन कर रहे हैं। उजैर स्कूल के दिनों से ही स्पोट्स में काफी एक्टिव रहे हैं, खासकर की दौड़ और मैराथन में। इस मैराथन में हिस्सा लेने के लिए उन्होंने कोच मुश्ताक अहमद भट से 7 महीने की ट्रेनिंग ली जो रंग लाई है।

सागर धनखड़ हत्याकांड: पहलवान सुशील कुमार दिल्ली से अरेस्ट, एक साथी भी गिरफ्तार

रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराना चाहते हैं उजैर
प्रवक्ता ने बताया कि उजैर इस रिकॉर्ड को बनाने के बाद अब अपना नाम 'इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स', 'इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' और 'वर्क्स रिकॉर्ड्स इंडिया' में दर्ज कराना चाहते हैं। इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है जिसके लिए उन्होंने अप्लाई भी कर दिया है। हालांकि इस पूरे प्रोसेस के लिए 22,000 रुपये का भुगतान करना होगा लेकिन क्योंकि उजैर की आर्थिक स्थिति अभी ठीक नहीं है इसलिए वो ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं।

पढ़ें कई और बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.