vacancies-in-capf-jobs-apply-fast

CAPF 2019 में निकली कुल 84000 नौकरियां, ना गंवाएं सुनेहरा मौका

  • Updated on 6/27/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सरकारी नौकरी (Government jobs) की चाहत रखने वाले लोगों को अब नहीं करना पड़ेगा इंतजार क्योंकि भारतीय सरक्षाबलों ने इस बार कई नौजवान लोगों के लिए भर्तियां निकाली हैं। ये एक सुनहेरा अवसर है जब आप केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ देश की रक्षा का सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए कितने पद खाली

बता दें कि, केंद्रीय सुरक्षा बलों ने इस बार कई युवाओं के लिए रोजगार निकाला है। इसके अलावा ये सभी भर्तियां CRPF, BSF, CISF, SSB, ITBP और राइफल्स AR के लिए मांगी गई है जिन पर कुल 84,000 पद खाली है। नौकरी से जुड़ी जानकारी को लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में गृह मंत्रालय ने दिया है।

कॉन्स्टेबल या सब-इंस्पेक्टर बनने की चाहत रखने वालों के लिए HSSC ने निकाली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

सेना में जवानों के शहादत के कारण सरकार ने निकाली भर्तियां

मंत्रालय ने कहा कि, रिटायरमेंट (Retirement), स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (voluntary retirement) और सेना में लोगों की शहादत (Martyr) के बाद खाली स्थान बढ़ते ही जा रहे हैं। विभिन्न ग्रेड में 10 प्रतिशत भर्तियां हर साल निकलती हैं और इन वैकेंसी (Vacancy) को भरने के लिए एक अच्छी तरह से स्थापित प्रक्रिया मौजूद है। वर्तमान में, 84,037 पद खाली हैं। गृह मंत्रालय के मुताबिक सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में खाली पदों को भरने के लिए ये तेजी से कदम उठाने के लिए तैयार है।

10वीं से लेकर 12वीं पास तक के विद्यार्थियों के लिए ग्राम विकास विभाग ने निकाली नौकरियां

इन पदों पर निकली है नौकरियां

  • सीआरपीएफ (CRPF) - 22,980 पद
  • बीएसएफ (BSF) - 21,465 पद
  • एसएसबी (SSB) - 18,102 पद
  • सीआईएसएफ (CISF) - 10,415 पद
  • आईटीबीपी (ITBP) - 6,643 पद
  • असम राइफल्स (AR) - 4,432 पद

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.