Wednesday, Dec 08, 2021
-->
vaccination begins in america corona vaccine to be vice president and his wife publicly prshnt

अमेरिका में शुरू हुआ टीकाकरण, उप राष्‍ट्रपति और उनकी पत्‍नी को सार्वजनिक तौर पर लगेगा कोरोना वैक्सीन

  • Updated on 12/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया भर में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण बढ़ता जा रहा है, वहीं दूसरी ओर कोविड वैक्सीन (Corona Vaccine) आ चुका है और अमेरिका में इसका इस्तेमाल शुरू हो गया है। अमेरिका के उप राष्‍ट्रपति माइक पेंस (Mike Pence) को शुक्रवार को कोरोना वैक्‍सीन लगाया जाएगा। इसकी पुष्टी व्हाइट हाउस (White House) ने भी की है और बताया कि पेंस और उनकी पत्नी केरन को सार्वजनिक तौर पर टीका लगाया जाएगा। वहीं अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन 20 जनवरी को अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे और उम्‍मीद है कि सत्‍ता ग्रहण के बाद वह कोरोना का टीका लगवा सकते हैं।

UP में टीचर को स्टूडेंट से हुआ प्यार, धोखा मिलने पर भेजा जेल

ऑपरेशन वार्प स्पीड
बता दें कि अमेरिका में ट्रम्प प्रशासन ने कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है जबकि यह प्रकिया इतनी जल्दी शुरू होने की उम्मीद उनके प्रशासन के कुछ अधिकारियों को भी नहीं थी। हालांकि, इस प्रक्रिया से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प स्वयं नदारद हैं जबकि उनके सहयोगियो को उम्मीद है कि यह उनकी विरासत के एक अहम हिस्से के तौर पर पेश किया जा सकता है।

ट्रम्प ने लेकिन टीका विकसित करने और वितरण करने के लिए सरकारी अभियान ऑपरेशन वार्प स्पीड की शुरुआत इस मौसम में व्हाइट हाउस के प्रसिद्ध रोज गार्डन में अपने समर्थकों की भारी भीड़ के बीच की थी। 

 

ट्रम्प नहीं देखे किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में
बता दें कि आज अमेरिका के इतिहास के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के पांच दिन बीत चुके हैं पर ट्रम्प को किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया है। उन्होंने खुद टीका नहीं लगवाया है और इस अवधि में उन्होंने केवल दो बार ट्वीट किया है। इस बीच, उपराष्ट्रपति माइक पेंस मुख्य भूमिका में दिख रहे हैं।

उन्होंने इस सप्ताह टीका उत्पादन संयंत्र का दौरा किया। वह शुक्रवार की सुबह टेलीविजन चैनलों के सीधा प्रसारण के दौरान कैमरे के सामने कोविड-19 का टीका लेने की तैयारी कर रहे हैं। प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट में बहुमत दल के नेता मिच मैक्कोनेल ने गुरुवार को कहा कि वे अगले कुछ दिनों में कोविड-19 का टीका लगवाएंगे। 

 

हार के बाद खामोश हैं ट्रंप
ट्रम्प तीन नवंबर के राष्ट्रपति पद के चुनाव में हार के बाद से ही खामोश हैं और लोगों की आकांक्षा उलटने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने टीकाकरण का सार्वजनिक चेहरा बनने की योजना अस्वीकार कर दी। ट्रम्प के साथ होने वाली बातचीत की जानकारी रखने वालों ने बताया कि राष्ट्रपति ने लोगों का भरोसा बढ़ाने के लिए टीका विकसित करने वाली प्रयोगशालाओं और उत्पादन केंद्र जाकर वहां कार्य कर रहे कर्मचारियों को धन्यवाद देने के प्रस्ताव भी अस्वीकार कर दिया।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.