Tuesday, Dec 07, 2021
-->
vaccination figure crosses 100 crores, pm modi reaches rml musrnt

भारत ने रचा इतिहास- वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, RML पहुंचे PM मोदी

  • Updated on 10/21/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोविड-19 वैक्सीन की 100 करोड़ डोज लोगों को लगाए जाने का लक्ष्य हासिल कर आज भारत ने इतिहास रच दिया। इस अवसर पर स्वास्थ्य कर्मियों की हौसला अफजाई करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल पहुंच चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट करके देश को यह उपलब्धि हासिल करने पर बधाई दी और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व का परिणाम है।

उन्होंने लिखा, ‘बधाई हो भारत! यह दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थ नेतृत्व का प्रतिफल है।’ आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, देश में टीकाकरण के पात्र वयस्कों में से करीब 75 प्रतिशत लोगों को कम से कम एक खुराक लग चुकी है, जबकि करीब 31 प्रतिशत लोगों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी हैं।

वैक्सीन के 100 करोड़ डोजः लालकिले पर लहराएगा देश का सबसे बड़ा खादी का तिरंगा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में टीकाकरण मुहिम शुरू होने के 85 दिन बाद तक 10 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी थीं, इसके 45 और दिन बाद भारत ने 20 करोड़ का आंकड़ा छुआ और उसके 29 दिन बाद यह संख्या 30 करोड़ पहुंच गई। देश को 30 करोड़ से 40 करोड़ तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 और दिन बाद छह अगस्त को देश में टीकों की दी गई खुराकों की संख्या बढ़कर 50 करोड़ पहुंच गई। इसके बाद उसे 100 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 76 दिन लगे।

देश में टीकों की सर्वाधिक खुराक देने वाले शीर्ष पांच राज्यों में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश शामिल हैं। टीकाकरण मुहिम की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी और इसके पहले चरण में स्वास्थ्यर्किमयों को टीके लगाए गए थे। इसके बाद दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे के र्किमयों का टीकाकरण आरंभ हुआ था। टीकाकरण मुहिम का अगला चरण एक मार्च से आरंभ हुआ, जिसमें 60 साल से अधिक आयु के सभी लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीके लगाने शुरू किए गए। देश में 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण एक अप्रैल से आरंभ हुआ था और 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण एक मई से शुरू हुआ।

देश में बड़े पैमाने पर टीकाकरण होने से कोरोना की तीसरी लहर की जो अटकलें जोर-शोर लगाई जा रही थीं, वे भी पंक्चर हो गई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय कोविड-19 पर अपने इस 100 करोड़ी पंच को यादगार बनाने के लिए कई कार्यक्रमों की तैयारी कर रहा है। 

गीत होगा रिलीजः

सौ करोड़ डोज का लक्ष्य पूरा होने के उपलक्ष्य में कई कार्यक्रम रखे गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया गुरुवार को लालकिले पर कार्यक्रम में कोविड पर कैलाश खेर की आवाज में बना गीत रिलीज करेंगे। वह पहले ही यह घोषणा कर चुके हैं कि जैसे ही गोल्डन वैक्सीनेशन का यह लक्ष्य पूरा होगा तो हवाई जहाजों, समुद्री जहाजों, रेलवे स्टेशनों और मेट्रो में इसकी घोषणा होगी। 

अब मास्क फ्री होने का इंतजार

करीब आधा दर्जन देशों में एक बड़ी आबादी दोनों डोज के बाद मास्क फ्री हो गई है। देश में करीब 75 फीसद वयस्क आबादी को कोविड-19 का कम से कम एक टीका लग चुका है, जबकि इनमें से 31 फीसद को तो दोनों डोज मिल चुकी हैं। उम्मीद की जा रही है कि टीकाकरण की मौजूदा रफ्तार से देश में भी 50 फीसद वयस्कों को इस साल के अंत तक दोनों डोज लग जाएंगे।

भारत में तेजी से कम हुईं संक्रमण से मौतेंः WHO

श्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि भारत में 11 से 17 अक्तूबर के बीच कोविड-19 के दैनिक मामलों में 18 प्रतिशत और संक्रमण से होने वाली मौत के मामले में 13 प्रतिशत की कमी आई है। उसने इस बात पर भी जोर दिया कि यूरोपीय क्षेत्र के अलावा विश्व में हर जगह एक सप्ताह में सामने आए मामलों में कमी आई है।

डब्ल्यूएचओ की ओर से मंगलवार को जारी किए गए ‘कोविड-19 विकली एपिडेमियोलॉजिकल अपडेट’ में बताया गया कि 11 से 17 अक्तूबर के बीच कोविड-19 के 27 लाख से अधिक मामले सामने आए और 46000 से अधिक लोगों की इससे मौत हुई। नए मामलों और संक्रमण से मौत की वैश्विक संख्या पिछले सप्ताह के समान ही रही।

रिपोर्ट में कहा गया कि यूरोपीय क्षेत्र के अलावा विश्व में हर जगह इस एक सप्ताह में सामने आए मामलों में कमी आई है। यूरोपीय क्षेत्र में पिछले सप्ताह की तुलना में नए मामलों में सात प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। नए मामलों में सबसे अधिक 18 प्रतिशत गिरावट अफ्रीकी क्षेत्र और फिर उसके बाद पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 16 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई। अफ्रीकी क्षेत्र में संक्रमण से मौत के मामलों में भी सबसे अधिक 25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.