Monday, Sep 20, 2021
-->
vaccination of 1 crore people in delhi, at least one dose to half the population musrnt

दिल्ली में 1 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन, आधी आबादी को कम से कम एक डोज

  • Updated on 7/31/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में कोरोना वायरस रोधी टीके लगाने की संख्या शनिवार को एक करोड़ से अधिक हो गई और महानगर में पात्र आबादी के 50 फीसदी को टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है। यह जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी।

उन्होंने उम्मीद जताई कि महानगर में और टीके जल्द उपलब्ध होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी की आबादी करीब दो करोड़ है और उनमें से डेढ़ करोड़ लोग कोविड-19 का टीका लगवाने के पात्र हैं।

मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘डेढ़ करोड़ पात्र आबादी में से 74 लाख लोगों को टीका लग चुका है। इसलिए 50 फीसदी लोगों को कम से कम एक खुराक टीका दिया जा चुका है। इन 74 लाख लोगों में से 26 लाख को टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है।’

उन्होंने कहा, ‘टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से दिल्ली में लगाए गए खुराक की संख्या आज एक करोड़ से अधिक हो गई।’ एक करोड़ से अधिक खुराक लगाने के लिए चिकित्सार्किमयों को बधाई देते हुए केजरीवाल ने कहा कि टीके की काफी किल्लत थी जिस कारण टीकाकरण अभियान तेज नहीं किया जा सका।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हमारे पास रोजाना तीन लाख टीका लगाने की क्षमता थी। लेकिन टीके की कमी के कारण प्रतिदिन 50 हजार से 80 हजार लोगों को टीका लगाया गया।’ उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार केंद्र के नियमित संपर्क में है और उम्मीद जताई कि देश के अन्य हिस्सों के साथ यहां भी पर्याप्त संख्या में टीके उपलब्ध होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.