Wednesday, Aug 10, 2022
-->
vaccination-of-haj-pilgrims-3-centers-set-up-certificate-will-be-given-after-vaccination

हज यात्रियों का वैक्सीनेशन : बनाए गए 3 सेंटर, टीकाकरण कराने के बाद मिलेगा प्रमाण पत्र

  • Updated on 5/31/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। हज यात्रा की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इस बीच हज यात्रियों के बेहद काम की खबर सामने आई है। उन्हें वैक्सीनेशन कराने एवं पोलियो रोधी ड्रॉप के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 3 स्थानों पर यह सुविधा आसानी से मिल जाएगी। इसके लिए स्थल और तिथि मुकर्रर कर दी गई है। 

हज यात्रा की तैयारियां तेज
वैक्सीनेशन के बाद उन्हें प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराए जाएंगे। यह कवायद गाजियाबाद जिले में चल पड़ी है। गाजियाबाद से इस बार 247 अकीदतमंद हज यात्रा पर जाएंगे। यात्रा पर जाने से पहले उन्हें वैक्सीनेशन कराने के साथ पोलियो रोधी ड्रॉप भी लेनी पड़ेगी। यात्रा से संबंधित दस्तावेजों में वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र भी चेक किया जाएगा। 

पोलियो रोधी ड्रॉप भी लेंगे
हज यात्रियों को मैनिगोकोकल मैनिजाईटिस/सीजनल इंफ्लूएंजा की वैक्सीन लगाई जानी है। इसके अलावा पोलियो रोधी ड्रॉप भी दी जाएगी। जिला अल्पसंख्सयक कल्याण अधिकारी चंद्रेश कुमार सिंह के मुताबिक गाजियाबाद में हज यात्रियों का वैक्सीनेशन 2 जून को होना है। इसके मद्देनजर 3 स्थान चिन्हित किए गए हैं। 

स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी 
जहां वैक्सीनेशन के साथ पोलियो ड्रॉप दी जानी है। उन्होंने बताया कि जामिया इमदादूल उलूम पसौंडा (साहिबाबाद), दिल्ली गेट के सामने द्वारिकापुरी (गाजियाबाद) तथा मदरसा जामिया महमूदुल मदारिस मसूरी में 2 जून को सुबह 9 बजे से वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा। प्रत्येक केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात रहेंगी। 

वंचित रहने पर भी मिलेगी सुविधा
यदि कोई हज यात्री वैक्सीनेशन से वंचित रह जाता है तो वह जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर, एमएमजी जिला चिकित्सालय पहुंच सकता है। वैक्सीनेशन के पश्चात प्रत्येक हज यात्री को प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। बता दें कि हज यात्रा पर गाजियाबाद से प्रतिवर्ष सैकड़ों की संख्या में अकीदतमंद जाते हैं। 

गाजियाबाद में स्थापित हज हाउस
हज यात्रियों की सुविधा के लिए हिंडन नदी के पास आला हजरत हज हाउस भी स्थापित किया गया है। जहां हज यात्रा के दरम्यान यात्रियों के ठहरने, खान-पान और जरूरी दस्तावेजों की जांच-पड़ताल की जाती है। हालांकि हज हाउस पर सियासत पर खूब होती रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.