Monday, May 23, 2022
-->
vaccination-sputnik-also-approved-open-path-for-third-vaccine-in-the-country-prshnt

Vaccination: स्पूतनिक को भी मंजूरी, देश में तीसरे टीके का भी खुला मार्ग

  • Updated on 4/13/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने कुछ शर्तों के साथ रूसी कोविड-19 टीके ‘स्पूतनिक वी’ (Sputnik V) को सीमित आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी और देश में तीसरे टीके की उपलब्धता का मार्ग प्रशस्त कर दिया। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। भारत के औषधि महानियंत्रक की इस मंजूरी से पूर्व केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने सोमवार को ही कुछ नियामकीय शर्तों के साथ ‘स्पूतनिक वी’ के सीमित आपात इस्तेमाल की सिफारिश की थी। 

कोरोना: दैनिक मामलों में मामूली गिरावट, 24 घंटे में 1.62 लाख नए मामले, 879 लोगों की मौत

कोविशील्ड टीके को पहले ही आपात इस्तेमाल की मंजूरी
डीसीजीआई ने भारत बायोटेक के ‘कोवैक्सीन’ और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका के ‘कोविशील्ड’ टीके को पहले ही आपात इस्तेमाल की मंजूरी जनवरी में दे दी थी। सूत्रों ने बताया कि स्पूतनिक वी टीके की करीब 10 करोड़ खुराक अगले छह-सात महीने में आयात किये जाने की संभावना है।  इससे पहले  रूसी राजदूत निकोलय कुदाशेव ने ट्वीट किया था, विशेषज्ञों की समिति ने भारत में स्पूतनिक वी के इस्तेमाल की सिफारिश की है। यह कदम निश्चित ही कोविड-19 महामारी से लड़ाई में भारत सरकार के प्रयासों में योगदान देगा।

सिसोदिया ने किया साफ- AAP गोवा में किसी से नहीं करेगी गठबंधन 

1.68 लाख नए मामले आए
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 1,68,912  नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,35,27,717 हो गई है। इसके साथ ही ब्राजील को पछाड़ कर भारत कुल संक्रमण के मामले में फिर दूसरे स्थान पर आ गया है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार की सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 12 लाख से अधिक हो गई है तथा 904 और लोगों की मौत होने के बाद संक्रमण से अब तक मारे गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,70,179 हो गई है।

45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगाने के फैसले को कोर्ट में चुनौती 

मुंबई में नए मामलों में गिरावट
महानगर में कोरोना के नए मामलों में बड़ी गिरावट देखी गई है। बृहदमुंबई नगर निगम की ओर से सोमवार को साझा किए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में महानगर में 6905 नए मामले आए, जबकि एक दिन पहले 9989 आए थे। इस तरह एक ही दिन में नए मामलों में 3084 की बड़ी गिरावट आई है।  

‘स्पूतनिक वी’ को लेकर कांग्रेस का कटाक्ष: ‘अयोग्य’ सरकार ने कुछ सीख तो ली 

हरियाणा में रात्रि कर्फ्यू लागू
हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस मामलों में बढ़ोतरी के बीच सोमवार को राज्य में तत्काल प्रभाव से रात का कफ्र्यू लगा दिया। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि रात का कफ्र्यू अगले आदेश तक लागू रहेगा।  यह निर्णय राज्य में हाल में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर लिया गया है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.