Friday, Feb 26, 2021
-->
vaccination starts in india cm yogi adityanath said i will get corona vaccine pragnt

आज से टीकाकरण शुरू, CM योगी ने कहा- नंबर आने पर लगवाऊंगा कोरोना का टीका

  • Updated on 1/16/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज देश के लिए काफी खास दिन है। पिछले एक साल से जिस कोरोना वायरस (Coronavirus) ने देशवासियों की नींद उड़ा रखी थी उसके टीकाकरण (Vaccination) की शुरुआत हो चुकी है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वैक्सीनेशन की शुरुआत करते हुए कहा कि कि वैक्सीन की 2 डोज लगनी बहुत जरूरी है लेकिन इसके बाद भी मास्क और दो गज दूरी रखना अनिवार्य हैं। पीएम मोदी की इस पहल के बाद उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने भी वैक्सीनेशन को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि जब मेरा नंबर आएगा तो मैं भी टीका लगवाऊंगा।

पीएम मोदी बोले- आज के दिन का बेसब्री से था इंतजार, आ गई कोरोना वैक्सीन

CM योगी ने ट्वीट कर कहा ये
प्रधानमंत्री द्वारा कोरोना टीकाकरण की शुरुआत पर सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा, 'आदरणीय प्रधानमंत्री जी का दूरदर्शी नेतृत्व व प्रतिबद्ध वैज्ञानिकों का परिश्रम आज देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान के रूप में सुफलित होने जा रहा है। आज समूचा विश्व 'आत्मनिर्भर भारत' के सामर्थ्य से परिचित होगा। यह अभियान विश्व पटल पर भारत को गौरव भूषित करेगा।'

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण महाअभियान किया शुरू

पीएम मोदी का किया धन्यवाद
इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल मार्गदर्शन में आज से राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान प्रारंभ हो रहा है। यह ऐतिहासिक महाभियान 'आत्मनिर्भर भारत' द्वारा कोरोना से बचाव हेतु उठाया गया निर्णायक कदम साबित होगा। धन्यवाद प्रधानमंत्री जी।'

वैक्सीन को लेकर विशेषज्ञों की चेतावनी- Vaccination के लिए नशा करें बंद

निर्याणक चरण में लिया प्रवेश
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि देश कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शनिवार को निर्णायक चरण में प्रवेश करेगा। उन्होंने ट्वीट किया कि कल 16 जनवरी को देश स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत होगी। कल सुबह साढ़े 10 बजे अभियान आरंभ होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा। इसकी शुरुआत के लिए सारी तैयारियां हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्माण भवन परिसर में बनाए गए विशेष कोविड-19 नियंत्रण कक्ष का जायजा लिया।

दिल्ली: LNJP से CM केजरीवाल की मौजूदगी में होगा कोरोना वैक्सीनेशन का आगाज

हरेक पहलू पर होगी चर्चा
कोविड नियंत्रण कक्ष के अपने दौरे के दौरान हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार ऑनलाइन मंच ‘कोविन’ की कार्यप्रणाली के हरेक पहलुओं पर गौर किया। टीकाकरण कार्यक्रम में इस पोर्टल की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।  इसके जरिए टीका के भंडार, स्टोरेज के तापमान, लाभार्थियों के नामों का पता लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री इस पोर्टल का लोकार्पण करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने ‘संचार नियंत्रण कक्ष’ के कामकाज की भी समीक्षा की जिसे कोविड-19 टीके के संबंध में दुष्प्रचार और अफवाहों पर करीबी नजर रखने के लिए बनाया गया है।  

चरक पालिका अस्पताल पहुंची 1 हजार डोज कोविशिल्ड, कल से शुरू होगा टीकाकरण

पहले टीके की खुराक दी गई
राजस्थान में जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य सुधीर भंडारी को सबसे पहले टीके की खुराक दी जाएगी, जबकि मध्यप्रदेश में एक अस्पताल के सुरक्षा गार्ड और एक सहायक समेत अन्य लोग सबसे पहले टीका लेने वालों में शामिल होंगे। गुजरात के अहमदाबाद और गांधीनगर के सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों समेत कुछ अन्य लोगों को टीके की पहली खुराक दी जाएगी और अभियान के दौरान 16,000 से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। असम में, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हिमंत विश्व सरमा ने बताया कि 1.9 लाख स्वास्थ्यर्किमयों में से 6500 को पहले दिन टीका लगाया जाएगा। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.