Friday, Jan 21, 2022
-->
Vaccination will be done in full speed in Ghaziabad

हॉट सिटी में फुल स्पीड में होगी वैक्सीनेशन, 30 नवंबर तक खास लक्ष्य को तय करने का है दवाब

  • Updated on 11/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। टीकाकरण को रफ्तार देने और शासन द्वारा तय लक्ष्य को समय पर पूरा करने के लिए प्रशासन हैरान-परेशान है। इस क्रम में गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने निर्देश दिए हैं कि 30 नवंबर तक हर हाल में जनपद में वैक्सीनेशन की पहली डोज लेने वाले लोगों की संख्या सौ फीसदी होनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को भी वैक्सीनेशन का काम हो। ताकि समय पर तय लक्ष्य को हासिल किया जा सके। 

अब हर दिन लगाने होंगे 40 हजार टीके
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को लक्ष्य दिया है कि कम से कम हर 40 हजार पात्र लोगों का टीकाकरण हर हाल में होना चाहिए। सभी नोडल अधिकारी तहसीलवार वैक्सीनेशन का रोजाना ब्यौरा लेंगे। गांव स्तर पर आशा सेविकाओं के पास वैक्सीनेशन करा चुके लोगों की सूची उपलब्ध रहती है। लिहाजा उन्हें जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह वैक्सीनेशन नहीं कराने वाले लोगों से संपर्क कर, उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। 

पंचायत से लेकर पुलिस तक की ली जाएगी मदद
डीएम के निर्देशानुसार शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए ग्रामीण इलाकों में जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम प्रधान व सदस्य तथा शहरी क्षेत्र में नगराध्यक्ष व पार्षदों की मदद ली जाएगी। इसके अलावा अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी और पुलिस विभाग के लोग भी इसमें मदद देंगे। ग्राम प्रधानों की जिम्मेदारी है कि वे गांवों में अभियान चलाकर ग्रामीणों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करें। इस अभियान को दो चरणों में चलाया जाए। पहले चरण में उन्हें टीका लगाया जाए, जिन्हें एक भी डोज नहीं लगी है। दूसरे चरण में उन्हें चिह्नित किया जाए, जिन्हें पहली डोज लग चुकी है। ऐसे नागरिकों को कोरोना से होने वाली बीमारी व टीकाकरण से होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से न सिर्फ जागरूक किया जाएगा। बल्कि उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा।
 

comments

.
.
.
.
.