Wednesday, May 12, 2021
-->
vaccine to all people above 18 years from 1st may registration starts from today kmbsnt

1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन, आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

  • Updated on 4/28/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में कोरोना  महासंकट के बीच 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने जा रहा है। इसके लिए 28 अप्रैल यानी आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। इसके लिए केंद्र सराकर ने एक नई पॉलिसी बनाई है। इसके तहत 18-44 साल के लोगों के टीकाकरण की जिम्मेदारी राज्य सरकार के ऊपर है।

वहीं राज्यों और प्राइवेट सेक्टर को इस कोरोना टीकाकरण अभियान में शामिल होने की इजाजत मिल गई है। लेकिन इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। 

दिल्ली के लिए बैंकॉक से 18 टैंकर और फ्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट मंगवा रही केजरीवाल सरकार

रजिस्ट्रेशन के लिए Co-win प्लेटफार्म
वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के लिए Co-win प्लेटफार्म बनाया गया है। इसके जरिए रजिस्ट्रे्शन कर अपाइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही इस पर वैक्सीनेशन से जुड़ा हर डाटा उपलब्ध होगा। 45 साल से ऊपर के लोगों को बिना रजिस्ट्रेशन भी टीका लगाने की सुविधा उपलब्ध है, वहीं 18 -44 के लोगों को बिना रजिस्ट्रेशन टीका नहीं लगाया जाएगा। 1 जनवरी 1977 से पहले जन्में लोग बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर टीका लगवा सकेंगे।  

दिल्ली के मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट कामरान खान का कोरोना से निधन

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आरोग्य सेतु और कोविन (cowin.gov.in) वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके लिए निम्म चरणों के द्वारा आप अपना रजिस्ट्रेश करा सकते हैं।

  • एक मोबाइल नंबर से ज्यादा से ज्यादा चार लोगों का रजिस्ट्रेशन ही संभवा है। 
  • सबसे पहले मोबाइल नंबर को OTP से वैरिफाई करें। 
  • आधार कार्ड, पैनकार्ड या किसी अन्य फोटो पहचान पत्र के अनुसार अपनी जानकारी दीजिए।
  • सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन फ्री में लगेगी। प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने की फीस देनी होगी। 
  • जिन राज्यों ने 18 साल से उपर के लोगों को फ्री वैक्सीन देने के फैसला किया है। वहां भी रजिस्ट्रेश के लिए इसी प्रकार की व्यवस्था होगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.