Tuesday, Jun 22, 2021
-->
vajpayees vision established better relations with many countries jaishankar albsnt

वाजपेयी के दूरदृष्टि से अमेरिका समेत अनेक देशों से बेहतर संबंध स्थापित हुएः जयशंकर

  • Updated on 12/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि उनके शासनकाल में दुनिया के अनेक देशों से संबंधों की नई शुरुआत हुई। उन्होंने कहा कि दरअसल अटल बिहारी वाजपेयी को दुनिया के अनेक देशों की बेहतर समझ थी। जिसका फायदा भारत को मिला। उन्होंने कहा कि पूर्व पीएम के समय में ही अमेरिका से संबंध बेहतर हुए।

किसान चौपाल: दिल्ली में शाह,राजनाथ ने किया संबोधित,निशाने पर रहा विपक्ष

बता दें कि आज पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का आज 96 वीं जयंती पर राष्ट्रपति,उपराष्ट्रपति समेत पीएम मोदी ने उन्हें याद किया। विदेश मंत्री ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके दूरदृष्टि का ही परिणाम है कि यूरोप, अफ्रीका, लातिन अमेरिका और आसियान के देशों के साथ हमारे संबंध को विस्तार दिया गया।चीन के साथ पारस्परिक सम्मान और साझा संवेदनशीलता पर आधारित संपर्क वाजपेयी की सोच को प्रर्दिशत करता है।

बंगाल फतह में जुटे दल! टीएमसी,बीजेपी के सामने कांग्रेस-लेफ्ट की होगी जोर-आजमाइश

जयशंकर ने कहा कि पड़ोस के देश के प्रति भी वाजपेयी ने एक नई शुरुआत की थी। साथ ही यह भी स्पष्ट किया था कि आतंकवाद तथा संबंध एक साथ नहीं चल सकते।   विदेश मंत्री ने वाजपेयी के 1998 में पोखरण परमाणु परीक्षण करने के निर्णय को सबसे महत्वपूर्ण करार दिया।   

Bday Special: वक्ता, राजनेता और कवि अटल बिहारी वाजपेयी के 'तेज' को लोग आज भी याद करते हैं...

मालूम हो कि वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था। वह जनसंघ और भाजपा के संस्थापक सदस्य थे। पार्टी को कामयाबी के शिखर पर ले जाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। नब्बे के दशक में वह पार्टी का मुख्य चेहरा बनकर उभरे और पहली बार भाजपा के नेतृत्व में सरकार बनी। वह तीन बार देश के प्रधानमंत्री बने। जयशंकर ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन और उनकी विरासत को देखें तो इसमें कोई सवाल ही नहीं है कि जब भारत की विदेश नीति का विषय आता है तो वह परिवर्तनकारी नेता थे। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.