Tuesday, Oct 26, 2021
-->
various-health-related-schemes-operated-for-the-needy-union-minister

जरूरतमंदों के लिए स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न योजनाएं संचालित: केंद्रीय मंत्री

  • Updated on 10/11/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार गरीब एवं असहाय व्यक्तियों के लिए आगे आकर उनके स्वास्थ्य को लेकर विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही हैं। इस योजना के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को 5 लाख रूपए की निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध रहेगी। सोमवार को संजय नगर स्थित संयुक्त जिला अस्पताल में मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरण करने के दौरान केंद्रीय मंत्री यह बातें कही। उन्होंने 139 अंत्योदय कार्ड धारकों को गोल्डन कार्ड वितरित किए।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में अंतिम छोर के व्यक्ति तक विकास की धारा पहुंचाने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इस कड़ी में लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना से भी जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का विस्तार करते हुए इस योजना के तहत अंत्योदय कार्ड धारकों एवं लेबर कार्ड धारकों को भी योजना का लाभ प्रदान करने की कार्यवाही की जा रही है। इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी परिवार को प्रत्येक वर्ष 5 लाख का निशुल्क उपचार देने की व्यवस्था की गई है।

वर्तमान में जनपद गाजियाबाद में कुल 32 अस्पताल इस योजना से इंपैनल्ड है, जिसमें 27 निजी एवं 5 सरकारी चिकित्सालय हैं। उत्तर प्रदेश सरकार निरंतर स्तर पर समाज के गरीब एवं असहाय व्यक्तियों के लिए आगे आकर उनके स्वास्थ्य को लेकर विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही हैं। सभी पात्र लाभार्थी बीमार होने पर सरकार की इस योजना का लाभ उठाए। कार्यक्रम में जिला अधिकारी राकेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी भवतोष शंखधर अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

8198 अंत्योदय परिवारों को मिलेगा लाभ
आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डॉ. सुनील त्यागी ने बताया जिले में 8198 अंत्योदय परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। बताया कि इसमें भोजपुर ब्लॉक में 2032 हैं। मुरादनगर ब्लॉक में 1642, डासना में 1695, मोदीनगर में 202, लोनी देहात में 658 और शहरी क्षेत्र में 106, खोड़ा-मकनपुर में 163 और गाजियाबाद शहर में 1700 अन्त्योदय कार्ड धारक परिवार है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.