Friday, Jan 21, 2022
-->
venkaiah naidu and pm narendra modi on veer savarkar birth anniversary pragnt

वीर सावरकर की जयंती पर उपराष्ट्रपति और PM मोदी ने किया याद, बताया- महान स्वतंत्रता सेनानी

  • Updated on 5/28/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सेनानी और राष्ट्रवादी नेता विनायक दामोदर सावरकर की आज जयंती है। इस खास अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं ने उन्हें याद किया। 

जयशंकर से मुलाकात के बाद अमेरिकी एनएसए का ट्वीट, कहा- मिलकर खत्म करेंगे कोरोना महामारी

PM मोदी ने किया नमन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता संग्राम में अहम योगदान देने वाले वीर सावरकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'आजादी की लड़ाई के महान सेनानी और प्रखर राष्ट्रभक्त वीर सावरकर को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन।' सावरकर का जन्म 28 मई 1883 को नासिक के भगूर गांव में हुआ। 1937 में वह हिन्दू महासभा के अध्यक्ष भी चुने गए थे। उन्हें वीर सावरकर के नाम से भी जाना जाता है।

निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज होगी जीएसटी काउंसिल की बैठक

उपराष्ट्रपति ने भी दी श्रद्धांजलि
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने स्वतंत्रता सेनानी और हिन्दुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि देश की आजादी के लिए उनका बलिदान प्रेरणा का स्रोत बना रहेगा। उपराष्ट्रपति कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, 'प्रखर राष्ट्रवादी क्रांतिकारी विचारक, समाज सुधारक, लेखक स्वातंत्र्य वीर सावरकर जी की जयंती पर देश की स्वतंत्रता के लिए उनके तप और त्याग को सादर नमन! समाज की एकता के लिए जातिवाद-अस्पृश्यता के खिलाफ उनके विरोध को नमन! सामाजिक समरसता और राष्ट्रवाद पर सावरकर जी के विचार और कृतित्व आज भी प्रासंगिक हैं।'

वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर लिखा, 'महान स्वतंत्रता सेनानी, प्रखर राष्ट्रवादी नेता व लेखक विनायक दामोदर वीर सावरकर जी की जयंती पर उन्हें कोटि कोटि नमन। उनका संपूर्ण जीवन स्वराज्य की प्राप्ति के लिए संघर्ष करते हुए ही बीता।'

सुशील कुमार केस में आया नया मोड़! सामने आया उस रात का खौफनाक Video

28 मई,1883 को हुआ था जन्म
गौरतलब है कि विनायक दामोदर सावरक का जन्म 28 मई,1883 को महाराष्ट्र के नासिक जिले के भगुर गांव में एक मराठी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम दामोदर सावरकर और माता का नाम राधाबाई सावरकर था। विनायक दामोदर सावरकर के दो भाई गणेश और नारायण थे और एक बहन जिसका नाम मैना था। बचपन से ही उनके मन में कट्टर हिंदुत्व की भावना थी। हिन्दुत्व की विचारधारा को आगे बढ़ाने वाले राजनीतिक दल और संगठन सावरकर को अपना नायक मानते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.