Thursday, Jan 20, 2022
-->
viewers-got-emotional-seeing-lord-shri-ram-going-to-exile

प्रभू श्रीराम को वनवास जाते देख दर्शक हुए भावुक

  • Updated on 10/9/2021

नई दिल्ली। अनामिका सिंह। शनिवार को रामलीला मंचन के चौथे दिन राजधानी की रामलीलाओं में प्रभूराम के राजतिलक की घोषणा से लेकर चित्रकूट व भरत मिलाप का मंचन किया गया। बता दें कि रामलीला का समय दिल्ली में बढ़ गया है अब रात 12 बजे तक रामलीलाओं का मंचन किया जा रहा है। ऐसे में रामलीला कमेटियों ने 5 बजे से मंचन करने के साथ ही आवश्यक सुविधाओं का अधिक विस्तार भी कर दिया है। मंचन के दौरान राम को वनवास जाते देख दर्शक काफी भावविभोर नजर आए। वहीं तकनीक का इस्तेमाल कर बेहद खूबसूरत तरीके से चित्रकूट के दृश्य को दिखाया गया था। जिसमें चिडिय़ों का चहचहाना, पानी के बहने की आवाज ने दृश्य को काफी असली बना दिया था।
मां चंद्रघंटा व कुष्मांडा की हुई दिल्ली के मंदिरों में विधि-विधान से पूजा

राम वनवास के दृश्य में राम के साथ 250 से अधिक कलाकारों ने किया मंचन
लालकिला मैदान में शनिवार को लवकुश रामलीला कमेटी ने चौथे दिन अलग-अलग स्टेजों पर राजतिलक घोषणा से लेकर चित्रकूट पर प्रभूराम व भरत मिलाप का मंचन किया। वनवास के दृश्य को जीवंत बनाने के लिए राम, सीता व लक्ष्मण सहित करीब 250 कलाकारों ने हिस्सा लिया। इस दौरान श्रीराम और निषाद राज भेंट, दशरथ मरण, भरत-कैकयी संवाद से लेकर चित्रकूट में राम-भरत मिलाप तक की लीला का मंचन हुआ। इस दौरान राजतिलक की घोषणा पर दृश्य को प्रभावशाली बनाने के लिए रंगबिरंगी बिजली की रोशनी की गई।
नाथ संभुधनु भंजनिहारा, होइहि केउ एक दास तुम्हारा.....

राम ने किया अहिल्या उद्धार
श्री नवयुवक रामलीला कमेटी कश्मीरी गेट के तत्वाधान में शनिवार को अहिल्या उद्धार, जगत नंदिनी माता सीता द्वारा गौरी पूजन महर्षि विश्वामित्र का राम लक्ष्मण जी को लेकर आगमन, सीता स्वयंवर, परशुराम लक्ष्मण-संवाद के उपरांत प्रभूराम व सीता माता के विवाह का मंचन बेहद खूबसूरत तरीके से किया गया।

दशरथ-कैकई संवाद ने भक्तों को किया भावुक 
विष्णु अवतार रामलीला कमेटी शास्त्री पार्क द्वारा मंचन के चौथे दिन राम जानकी विवाह व दशरथ-कैकई संवाद की लीला दिखाई गई। इस दौरान जहां राम-जानकी विवाह से प्रफुल्लित दर्शकों ने सीयावर रामचंद्र की जय का उद्घोष किया, वहीं दशरथ-कैकई संवाद के दौरान तीन वचनों ने दर्शकों को काफी भावुक कर दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.