Sunday, Feb 28, 2021
-->
vijay-mallya-get-big-blow-form-uk-court-indian-banks-get-relief

विजय माल्या को ब्रिटेन की कोर्ट ने दिया करारा झटका, भारतीय बैंकों को राहत

  • Updated on 6/15/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ब्रिटेन की एक कोर्ट ने भगोड़े बिजनेसमैन विजय माल्या को करारा झटका दिया है। कोर्ट ने माल्या से साफ कहा है कि वह भारतीय बैंकों को उसके साथ कानूनी लड़ाई में हुई लागत मद में कम से कम 2,00,000 पौंड (लगभग 1.81 करोड़ रुपये) का पेमेंट करे। ये बैंक माल्या से अपने बकाया कर्ज की वसूली के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। 

दलित लड़कों को निर्वस्त्र घुमाने की घटना पर अठावले गंभीर, राहुल नाराज

जस्टिस एंड्रयू हेनशॉ पिछले माह माल्या की संपत्तियों को कुर्क करने के एक आदेश को पलटने से मना कर दिया था। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय कोर्ट की इस व्यवस्था को सही माना कि भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाला 13 भारतीय बैंकों का ग्रुप माल्या से करीब 1.145 अरब पौंड की वसूली का हकदार है। 

क्या कमजोर दृष्टि वाले कर सकते हैं MBBS? SC का मोदी सरकार को नोटिस

इस आदेश में कोर्ट ने विजय माल्या से कहा कि वह ब्रिटेन में कुर्की आदेश और कर्नाटक के कर्ज वसूली न्यायाधिकरण (डीआरटी) के निर्णय के पंजीकरण मद में लागत का भुगतान करे। मामले की जानकारी रखने वाले एक कानूनी विशेषज्ञ ने कहा, 'अदालत ने माल्या को आदेश दिया कि बैंक की लागत का पेमेंट किया जाए। मानक आदेश है कि अगर सम्बद्ध पक्ष भुगतान की जाने वाली राशि को लेकर सहमत नहीं हुए तो कोर्ट इसका संज्ञान लेगी।'

शुजात बुखारी के हत्यारे किसी भी सूरत में नहीं बचेंगे : हंसराज अहीर

कोर्ट द्वारा आकलन का लागत एक अलग प्रक्रिया है, जो विशेष जज के समक्ष अन्य अदालती सुनवाई के साथ खत्म होगी। लेकिन, इस बीच माल्या को कानूनी लागत जवाबदेही के मद में 2,00,000 पौंड का पेमेंट करना ही होगा। ’ 

US से लौटने के बाद पर्रिकर ने संभाला कामकाज, भगवान का किया शुक्रिया

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक, कारपोरेशन बैंक, फेडरल बैंक , आईडीबीआई बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, इंडियन ओवरसीज बैंक , जम्मू कश्मीर बैंक , पंजाब एंड सिंध बैंक , पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक आफ मैसूर , यूको बैंक , यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया व जेएम फिनांशल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी शामिल है। 

माकन के बाद शीला दीक्षित भी AAP पर हमलावर, बोलीं- केजरीवाल पढ़ें संविधान

भारत से फरार माल्या पर भारतीय बैंकों को करीब 9000 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। वह खुद को भारत प्रत्यार्पित किए जाने के खिलाफ एक अलग मामला लड़ रहे हैं। इस मामले में लंदन की एक कोर्ट में अंतिम सुनवाई अगले महीने होनी है।

राहुल गांधी ने डॉक्टर कफील से जताई हमदर्दी, योगी सरकार पर साधा निशाना

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.