Thursday, Aug 18, 2022
-->
vinai kumar saxena takes oath as lieutenant governor of delhi kmbsnt

दिल्ली LG के रूप में विनय कुमार सक्सेना ने ली शपथ, बोले- मुझे राज निवास से ज्यादा सड़कों पर देखेंगे

  • Updated on 5/26/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विनय कुमार सक्सेना ने आज गुरुवार को दिल्ली के 22वें उपराज्यपाल के रूप में शपथ ले ली है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मैं एक स्थानीय अभिभावक के रूप में काम करूंगा। आप मुझे राज निवास से ज्यादा सड़कों पर देखेंगे। प्रदूषण दिल्ली में एक प्रमुख मुद्दा है, केंद्र, दिल्ली सरकार और स्थानीय नागरिकों के साथ मिलकर इस समस्या को हल करने का प्रयास करेंगे। असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को किया जाएगा प्रशिक्षण।

सक्सेना को दिल्ली हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, दिल्ली से सांसद एवं विधायक और शहर की सरकार के शीर्ष नौकरशाह इस समारोह में शामिल हुए।     

केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार नए उपराज्यपाल के साथ भी उसी तरह मिलकर काम करेगी, जैसा उसने पूर्व उपराज्यपाल अनिल बैजल के कार्यकाल में किया था।     

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष रहे सक्सेना को 23 मई को दिल्ली का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था। सक्सेना ने अनिल बैजल का स्थान लिया है, जिन्होंने ‘‘निजी कारणों’’ का हवाला देते हुए 18 मई को पद से इस्तीफा दे दिया था।     

सक्सेना कानपुर विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं और उनके पास पायलट का लाइसेंस भी हैं। उन्हें मार्च 2021 में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर समारोहों के आयोजन के लिए बनाई गई राष्ट्रीय समिति का सदस्य नियुक्त किया गया था। उन्हें नवंबर 2020 में, 2021 के लिए पद्म पुरस्कार चयन पैनल के सदस्य के रूप में नामित किया गया था।

comments

.
.
.
.
.