Saturday, Nov 17, 2018

Birthday Special- विराट के लिए इस वजह से खास है जर्सी नंबर 18

  • Updated on 11/5/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का आज 30वां जन्मदिन है। विराट ने अपने क्रिकेट करियर में कई ऐसे मुकाम हासिल किए हैं जहां किसी के लिए भी पहुंचना नामुमकिन सा है। उनके करियर में एक बात बहुत खास है जिसके बारे में काफी लोगों को जानकारी नहीं है और वो है उनकी जर्सी नं. 18 होने की खास वजह।

इसलिए जर्सी नं. 18 खास है विराट के लिए
हर क्रिकेटर के लिए उसकी जर्सी का नंबर काफी अहम होता है। ज्यादातर खिलाड़ी कुछ ऐसी चीजों पर विश्वास करते हैं जिसका बाकी लोगों के लिए कोई मायने नहीं होता है। ऐसा ही कुछ विराट कोहली के साथ हुआ जो कि उनके लिए खास बन गया। दरअसल जब विराट अंडर-19 टीम में आए थे तो उन्हें 18 नंबर की जर्सी दी गई थी। वहीं दूसरी तरफ विराट अपने पिताजी प्रेम कोहली से काफी करीब थे और कोहली के पिताजी ने ही उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया था।

MS धोनी की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा ने इस युवा खिलाड़ी पर जताया भरोसा 

जब विराट एक बड़ा क्रिकेटर बनने की रेस में थे उस समय उनकी जिंदगी में एक ऐसा हादसा हुआ जिसने विराट की पूरी जिंदगी को पलटकर रख दिया। विराट के पिताजी ने उन्हें हर सुविधा मुहैया कराई लेकिन वो अपने बेटे को टीम इंडिया की जर्सी में नहीं देख पाए और दिसंबर में उनका देहांत हो गया।

Navodayatimes

विराट की जिंदगी में एक ऐसा इक्तफाक हुआ कि उनके पिता की मृत्यु 18 तारीख को ही हुई थी। इसके बाद विराट के लिए ये 18 नंबर काफी खास बन गया और तब से लेकर अब तक विराट इस नंबर को अपने से दूर नहीं करते हैं। 

ICC रैंकिंग चहल को हुआ फायदा, धवन को चार पायदान का नुकसान

वहीं विराट के करियर की बात करें तो ये नंबर भी उन्हें खूब रास आता है। विश्व क्रिकेट में कोहली ने अब तक कुल 73 टेस्ट मैचों में 54.57 के औसत से 6331 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 24 शतक और 19 अर्धशतक निकले हैं। वहीं दूसरी तरफ टेस्ट मैचों में कोहली ने 216 मैचों में 59.83 के औसत के साथ 10,232 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 38 शतक और 48 अर्धशतक ठोके हैं। दूसरी तरफ उन्होंने 62 टी-20 मैचों में 48.88 के औसत से 2102 रन बनाए हैं जिसमें 18 अर्धशतक शामिल हैं। 

कोहली के कुछ रिकॉर्ड्स पर एक नजर

  • सबसे कम पारियों में 18 हजार रन
  • वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन 
  • एक साल में सबसे तेज 1 हजार रन 

अंबाती रायुडू ने क्रिकेट के इस फार्मेट से की सन्यास की घोषणा

  • सबसे कम समय में दस हजार रन 
  • भारतीय सरजमीं पर सबसे तेज 4 हजार रन 
  • सबसे कम गेंद में 1O हजार वनडे रन
  • सबसे तेज गति से 62 अंतरराष्ट्रीय शतक 

जिस गति से विराट के बल्ले से रनों की बरसात हो रही है उसे देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले समय में हर रिकॉर्ड के आगे विराट का ही नाम होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.