Thursday, Dec 08, 2022
-->
virat kohli ruled out of second test match due to upper back pain

विराट कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द के कारण दूसरे टेस्ट मैच से बाहर

  • Updated on 1/3/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय कप्तान विराट कोहली सोमवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल शुरू होने से ठीक पहले पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए। उपकप्तान केएल राहुल, कोहली की जगह मैच में टीम का कमान संभाल रहे हैं। उन्होंने टॉस के समय कहा कि कोहली के 11 जनवरी से शुरु होने वाले श्रृंखला के आखिरी टेस्ट के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

टॉस के लिए मैदान में उतरे राहुल ने कहा, ‘विराट कोहली के पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द है। वह फिजियो की निगरानी में हैं और उम्मीद है अगले टेस्ट तक फिट हो जाएंगे।’ बल्लेबाजी हरफनमौला हनुमा विहारी को उनकी जगह अंतिम एकादश में शामिल किया गया है। बल्लेबाजी में लय हासिल करने के लिए जूझ रहे 33 साल कोहली अब केपटाउन में श्रृंखला के तीसरे और अंतिम मैच में अपना ऐतिहासिक 100 वां टेस्ट पूरा नहीं कर पाएंगे।

कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 जनवरी से शुरू होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला में खेलगे। सीमित ओवर प्रारूप के नये कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में राहुल इस श्रृंखला में भी टीम का कमान संभालेंगे। बीसीसीआई ने बाद में एक बयान भी जारी कर बताया कि जसप्रीत बुमराह इस मैच में उपकप्तान होंगे। बुमराह को इस दौरे पर एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान यह भूमिका निभानी है। भारतीय टीम के कार्यक्रम के अनुसार, अगर सब कुछ ठीक रहा तो कोहली को अब फरवरी में बेंगलुरु में श्रीलंका के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेलने का मौका मिलेगा।

इससे पहले मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने रविवार को मैच पूर्व संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कोहली को लेकर किसी भी संभावित चोट का संकेत नहीं दिया था। कोहली का पिछले कुछ समय से सफेद गेंद  प्रारूप की कप्तानी को लेकर बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड के साथ तकरार चल रही है। भारत के सर्वकालिक महान खिलाडिय़ों में से एक द्रविड़ ने ‘अपने चारों ओर उठे शोर’  के बावजूद टीम का  ‘अभूतपूर्व’ तरीके के नेतृत्व करने के लिए इस सुपरस्टार बल्लेबाज को समर्थन दिया था।

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के बयान का खंडन करते हुए कहा था कि उन्हें टी20 टीम की कप्तानी छोडऩे पर पुर्निवचार के लिये कभी नहीं कहा गया था । कोहली ने टी20 कप्तानी छोड़ी और वनडे कप्तानी से उन्हें हटाया गया।

उसके बाद से कोहली मीडिया से मुखातिब नहीं हुए हैं। हाल ही में मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने कोहली के बयान का खंडन करते हुए कहा कि उनसे अनुरोध किया गया था कि टी20 विश्व कप खत्म होने तक फैसला रोके रहें। द्रविड़ ने कहा था कि कोहली अपने सौवें टेस्ट से पहले मीडिया से मुखातिब होंगे।

कोहली का जोहानिसबर्ग में शानदार रिकॉर्ड रहा है, जहां उन्होंने दो टेस्ट मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक बनाए हैं।  अब यह देखना होगा कि कोहली तीसरे टेस्ट मैच से पहले मीडिया से मुखातिब होते हैं या नहीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.