Saturday, May 08, 2021
-->
virtually-correct-but-bang-book-opening-in-the-capital-albsnt

राजधानी में वर्चुअली ही सही लेकिन धमाकेदार हुआ पुस्तक मेले का आगाज

  • Updated on 10/30/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लगातार 25 सालों से पुस्तक प्रेमियों के आकर्षण का केंद्र रहा दिल्ली पुस्तक मेले का 26वां संस्करण कोविड-19 के चलते वर्चुअली शुरू किया गया। 30-31 अक्तूबर को आयोजित दिल्ली पुस्तक मेले का वर्चुअली ही सही लेकिन शानदार आगाज रहा, जिसके चलते पहले ही दिन 60 हजार लोगों ने अपनी उपस्थिति शाम 4 बजे तक पहले दिन दर्ज करवाई। पुस्तक मेले का शुभारंभ सुबह 10 बजे केंद्रीय शिक्षामंत्री डॉ‐ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने किया। इस दौरान 10 देशों के राजदूतों व कई मंत्रियों ने शुभकामनाएं भी प्रेषित कीं।

दीवालीः लोग अभी से बाजारों में ढूंढने लगे ग्रीन पटाखे

बता दें कि हर साल फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स द्वारा दिल्ली बुक फेयर का आयोजन प्रगति मैदान में करवाया जाता है जोकि इस साल वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर किया गया है। जिसमें कैपेसिल, कराडी पाथ एजुकेशन कंपनी टाइटल स्पोंर्स हैं जबकि डिजिटल इवेंट होस्टिंग प्लेटफॉर्म प्रगतिई का है। पहले ही दिन करीब 6 हजार टाइटल का शोकेज किया गया और 100 से अधिक एग्जिबिटर्स ने उपस्थिति दर्ज करवाई।

अमिताभ के शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में छाया केजरीवाल का दिल्ली मॉडल, AAP उत्साहित

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि पूूरा विश्व कोविड-19 से जूझ रहा है। मौजूदा दौर काफी कठिन है ऐसे में फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स का पुस्तक मेला आयोजित करना एक सराहनीय कदम है। लोग घर बैठे ही इस इवेंट से जूड रहे हैं और किताबों के नजदीक पहुंचकर खुद को खुश पाएंगे। वहीं प्रगतिई के सीईओ कपिल गुप्ता ने कहा कि पहले दिन आ रही प्रतिक्रियाओं से हम सभी काफी उत्साहित हैं। साल 2021 में आयोजित होने वाला दिल्ली पुस्तक मेला विश्व के आगे कई नई चीजें लेकर आएगा। जहां प्रगतिई प्लोटफॉर्म डिजिटली इसे होस्ट करेगा, वहीं प्रगति मैदान में फिजिकली आयोजित किया जाएगा।

AIIMS ने Corona को लेकर बढ़ रही लापरवाही पर जताई चिंता, कहा- प्रदूषण ने बढ़ाई टेंशन

कई कार्टून चैनल्स ने भी दिया साथ
बच्चों की पुस्तकों के प्रति पिछले कुछ सालों से काफी रूझान बढा है। वहीं इस साल पुस्तक मेले में बच्चों के लिए कई कार्टून चैनलों ने विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन कर अपना साथ दिया है। इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले बच्चों को इनाम भी दिया जाएगा।

दिल्ली में लगातार जारी कोरोना प्रकोप, एक दिन में सर्वाधिक 5,739 नए मामले, 27 की मौत

68 देशों के लोगों ने देखा पुस्तक मेला
वर्चुअली पुस्तक मेले से इस बार एक बेहतरीन फायदा जहां आयोजकों को मिला है। वहीं पुस्तक प्रेमियों को भी इससे फायदा हुआ है। पहले ही दिन 68 देशों के लोगों ने पुस्तक मेले को देखा है। एक समय में 9 हजार से अधिक लोगों को पुस्तक मेला देखते हुए दर्ज किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.