Friday, May 20, 2022
-->
vishwa hindu parishad vhp will run campaign to free temples from govt control rkdsnt

मंदिरों पर सरकारी कंट्रोल : भागवत के बयान के बाद VHP हुई सक्रिय, चलाएगी अभियान

  • Updated on 10/21/2021

नई दिल्ली, टीम डिजिटल। हिन्दू मंदिरों का संचालन हिन्दू भक्तों के हाथों में दिए जाने के आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के हाल में दिए बयान की पृष्ठभूमि में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) देश भर के मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने के लिये एक अभियान शुरू कर रही है। विहिप इस अभियान के तहत देश के आम नागरिकों सहित धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, कानूनी क्षेत्र के लोगों से विचार विमर्श किया जायेगा और उनके अनुभवों के आधार पर सरकार से कदम उठाने की मांग की जायेगी । विहिप सूत्रों ने यह जानकारी दी। 

AAP का दावा- पीएम मोदी के इशारे पर अमरिंदर सिंह ने अपनी पार्टी बनाने का किया फैसला

विहिप के संयुक्त महामंत्री डा. सुरेन्द्र जैन ने बताया कि परिषद के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार को इस अभियान का संयोजक बनाया गया है । उन्होंने बताया, ‘‘ इस विषय पर देश के साधु संतों से बात शुरू की गई है । इसके कानूनी पहलुओं पर भी विचार विमर्श किया जायेगा । इस पर वकीलों एवं संविधान विशेषज्ञों की एक टीम बनाई गई है । ’’ डा. जैन ने कहा कि विहिप एक समिति का भी गठन करेगी ताकि पूरे अभियान को व्यवस्थित रूप से चलाया जा सके। 

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में धीमी जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार

विश्व हिन्दू परिषद ऐसे समय में मठ मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त बनाने का अभियान शुरू करने जा रही है जब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने दशहरा के मौके पर अपने संबोधन में कहा था कि हिन्दू धर्मस्थानों को व्यवस्था के नाम पर दशकों शतकों तक हड़प लेने, अभक्त/अधर्मी/विधर्मी के हाथों उनका संचालन करवाने आदि अन्याय दूर हों तथा हिन्दू मंदिरों का संचालन हिन्दू भक्तों के ही हाथों में रहे । 

मंत्री तोमर के साथ निहंग बाबा की फोटो वायरल, कांग्रेस और SKM ने उठाए सवाल

विश्व हिन्दू परिषद के संयुक्त महामंत्री सुरेन्द्र जैन ने कहा कि अंग्रेजों के काल में वैसे मंदिरों पर अधिपत्य जमा लिया गया जहां काफी मात्रा में धन था और आजादी के बाद भी यह जारी रहा। विहिप के वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, ‘‘ मंदिरों का सरकारीकरण नहीं सामाजीकरण हो । मंदिर समाज चलाये, ट्रस्ट बने । स्वामीनारायण मंदिर, इस्कॉन मंदिर उदाहरण हैं जिन्हें ट्रस्ट काफी अच्छे ढंग से चला रहे हैं । ’’

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पेट्रोल, डीजल की कीमतें, महंगाई से जनता त्रस्त

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.