Tuesday, Jul 23, 2019

वजन से लेकर स्किन तक सभी प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाएगा विटामिन-सी, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

  • Updated on 7/4/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आपने विटामिन-सी से होने वाले कई लाभों के बारे में सुना होगा। यह न सिर्फ सेहत बल्कि स्किन प्रॉब्लम्स का भी रामबाण इलाज माना जाता है। यह सर्दी-खांसी से लेकर स्किन संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाता है। यही नहीं, यह मोटापा कम करने में भी काफी हेल्पफुल(Helpful) होता है, यही कारण है कि विटामिन सी को शरीर के सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक माना जाता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान भी डॉक्टर्स अक्सर गर्भवती महिलाओं को प्रोपर क्वांटिटी में विटामिन-सी लेने की सलाह देते हैं। तो चलिए बात करते हैं विटामिन सी से होने वाले लाभों के बारे में-

डायबिटीज के मरीजों में सबसे ज्यादा होता है स्किन की बीमारियों का खतरा, ऐसे रखें ख्याल

कैंसर से बचाए
विटामिन सी में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है और कैंसर(Cancer) और ऐसी ही गंभीर बीमारियों से शरीर को बचाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए-
विटामिन-सी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है। बता दें शरीर(Body) में इम्यूनिटी कम होने की सबसे बड़ी वजह विटामिन-सी की कमी होती है। मतलब शरीर में इम्यूनिटी का सबसे बड़ा स्रोत विटामिन-सी ही है।

गर्भावस्था में खतरनाक हो सकता है अस्थमा का अटैक, ऐसे रखें ख्याल

त्वचा की रक्षा करे-
विटामिन-सी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो हमारी त्वचा(Skin) की रक्षा करने में मदद करता है। कुछ अध्ययनों में यह भी पता चला है कि विटामिन-सी त्वचा को हानिकारक पैराबैंगनी किरणों से बचाता है, जिससे मुहासों और पिंपल्स से भी त्वचा को छुटकारा मिलता है।

बेवजह की चिंता किसी खतरनाक बीमारी का लक्षण तो नहीं! जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा

मोटापा कम करे-
विटामिन-सी वाहिकाओं की प्रक्रिया में सुधार करता है और ईटी-1 के स्तर को कम करता है। दरअसल, ईटी-1 के एक्टिव होने से वाहिकाओं में ब्लड सर्कुलेशन में कमी आने लगती है, जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा बना रहता है। ऐसे में विटामिन-सी इसके असर को कम करता है, जिससे मोटापे का खतरा भी कम होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.