Friday, Jul 23, 2021
-->
vladimir-putin-will-quit-as-russian-president-amid-fears-he-has-parkinson-disease-prsgnt

गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं रुसी राष्ट्रपति पुतिन, गर्लफ्रेंड के कहने पर दे सकते हैं ‘इस्तीफा'

  • Updated on 11/6/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। रूस पर पिछले करीब 20 सालों से सत्ता बरकरार रखने वाले राष्ट्रपति व्लािदिमीर पुतिन अगले साल की शुरुआत में अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। इस बारे में उनकी गर्लफ्रेंड जिमनास्टी अलीना कबाइवा और उनकी दो बेटियों ने उनसे अपील की है। 

खबर है कि पुतिन पार्किसंस बीमारी से ग्रस्त हैं और इसलिए उनका परिवार उन्हें इस्तीफा देने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। पुतिन की हाल में आई तस्वीलरों के बाद उनकी बीमारी की अटकलें और ज्यादा तेज हो गई हैं। 

US Election: आखिर क्यों हो रही है अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव के नतीजों में देरी? जाने कारण...

परिवार का पुतिन पर गहरा प्रभाव
ब्रिटिश अखबार द सन से मास्को के राजनीति विज्ञानी वलेरी सोलोवेई ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन पर इस्तीफा देने के लिए उनकी गर्लफ्रेंड और उनकी दो बेटियां जोर डाल रही हैं। उन्हों ने बताया कि परिवार का पुतिन पर गहरा प्रभाव है और पुतिन उनके कहने पर जनवरी में इस्तीफा दे सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि पुतिन पार्किसंस बीमारी से जूझ रहे हैं और सामने आई उनकी हालिया तस्वीरों में उनकी हालात देखी जा सकती है।

अमेरिकी चुनाव में जो बाइडेन की जीत में छिपी है चीन की हार, ऐसे बढ़ेगी ड्रैगन की टेंशन

देखा गया था ऐसे...
बताया जा रहा है कि हाल ही में पुतिन को उनके मंत्रियों से मुलाकात के दौरान अपने पैर लगातार इधर से उधर करते देखा गया था। द सन के अनुसार रूसी राष्ट्रपति दर्द में थे। इस दौरान पुतिन ने अपना एक हाथ दूसरे हाथ में लिया हुआ था, जिसमें दवाएं थीं। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब पुतिन के पार्किंसन की बीमारी होने की खबरें सामने आई हैं।

पाकिस्तान में ईशनिंदा के कारण गार्ड ने बैंक मैनेजर को मारा, जनता ने बनाया हीरो

आपराधिक कार्रवाई से आजीवन छूट
पुतिन का इस्तीफा आने के संकेत ऐसे समय में मिल रहे जब रूसी सांसद एक ऐसे विधेयक को लाने पर विचार कर रहे हैं जो उन्हें आपराधिक कार्रवाई से आजीवन छूट देगा। इन विधयकों को खुद पुतिन ने पेश किया था। इस बिल के अनुसार, पुतिन को जिंदा रहने तक कानूनी कार्रवाई से छूट रहेगी और उन्हें राज्य की तरफ से सभी सुविधाएं मिलती रहेंगी।

जीत की तरफ बढ़ते जो बाइडन के US राष्ट्रपति बनने से पाकिस्तान को होगा बड़ा फायदा, एक नजर....

क्या है पार्किंसंस बीमारी
पार्किंसंस एक मानसिक बीमारी है जिसमें ह्यूमन बॉडी में कपकपी, सुन्न होना, चलने में परेशानी होना, संतुलन और तालमेल आदि खोने जैसे समस्याएं होती हैं। इस बीमारी की शुरुआत सामान्य बीमारी की तरह ही होती है। यह धीरे-धीरे गंभीर रूप ले लेती है और इसके लक्षण अलग-अलग लोगों में अलग-अलग हो सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.