तेलंगाना विधानसभा चुनाव: पहले चार घंटे में 23 प्रतिशत से ज्यादा मतदान

  • Updated on 12/7/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए आज हो रहे मतदान में पहले चार घंटे में 23 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ। राज्य में 2.80 करोड़ से ज्यादा मतदाता पंजीकृत हैं। पृथक तेलंगाना राज्य के गठन के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव है। इससे पहले 2014 में विधानसभा के चुनाव एकीकृत आंध्र प्रदेश में हुए थे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने कहा, ‘सुबह ग्यारह बजे तक 23.4 प्रतिशत मतदान हुआ है।’ कड़ी सुरक्षा और तमाम अन्य प्रबंधों के बीच सभी 119 सीटों के लिए मतदान जारी है। मतदान सभी केन्द्रों पर सुबह सात बजे शुरू होना था, लेकिन कुछ केन्द्रों पर इसमें 10-15 मिनट की देरी हुई। वामपंथी चरमपंथ से प्रभावित 13 सीटों पर शाम चार बजे तक ही वोट डाले जाएंगे। अन्य सीटों पर मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा।

कुमार ने बताया कि एक-दो मामलों में ईवीएम बदलनी पड़ीं। उन्होंने कहा, ‘मतदान सुगम तरीके से चल रहा है... मैं तेलंगाना के मतदाताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं।’ कालवाकुर्ती से कांग्रेस उम्मीदवार वमशी चांद रेड्डी पर हुए कथित हमले के संबंध सवाल करने पर कुमार ने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं।

इससे पहले तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी ने आरोप लगाया था कि वमशी पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने हमला किया था। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुमार ने कहा कि पांच बजे से पहले मतदान केन्द्रों पर लाइन में खड़े होने वालों को वोट डालने दिया जाएगा। सुबह-सुबह वोट डालने वाले नेताओं में कदियाम श्रीहरि, एच राव, पुचाराम श्रीनिवास रेड्डी, जुप्पली कृष्ण राव और जगदीश रेड्डी शामिल हैं।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री चिरंजीवी और अभिनेता नागार्जुन ने भी जुबली हिल्स में अपना वोट डाला। चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रजा कुतामी (जनता मोर्चा) गठबंधन बनाया है। इसमें तेलगू देशम पार्टी (तेदेपा), तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) शामिल हैं। इस गठबंधन का मुकाबला कार्यवाहक मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और भाजपा से है। दोनों दल अपने दम पर चुनाव मैदान में हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.